Home > हेल्थ > गर्मी में बेहद फायदेमंद है 'गन्ने का जूस', ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, रखेगा इन 8 बीमारियों से दूर

गर्मी में बेहद फायदेमंद है 'गन्ने का जूस', ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, रखेगा इन 8 बीमारियों से दूर

गन्ने का जूस न सिर्फ स्वाद में अच्छा है बल्कि ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। अगर आप गर्मियों में हर रोज गन्ने का जूस पिएंगे तो आप इन बीमारियों से भी दूर रहेंगे।

 Vikas Kumar |  2018-05-07 09:00:01.0  |  नई दिल्ली

गर्मी में बेहद फायदेमंद है गन्ने का जूस, ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, रखेगा इन 8 बीमारियों से दूर

नई दिल्ली : गर्मियों के मौसम में तरावट के लिए लोग अक्सर खाने में ठंडी चीजें लेना पसंद करते हैं। लेकिन गन्ने का जूस न सिर्फ स्वाद में अच्छा है बल्कि ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। अगर आप गर्मियों में हर रोज गन्ने का जूस पिएंगे तो आप इन बीमारियों से भी दूर रहेंगे।

गन्ने का जूस पीने से शरीर में गर्मी तो खत्म होती ही है साथ ही में शरीर को ऊर्जा भी मिलती है। अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड से भरपूर गन्ना स्किन के लिए अमृत के सामान है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई रोगों से दूर रखते हैं।

इससे न केवल मुहांसे कम करने बल्कि दाग-धब्बे दूर करने, उम्र बढ़ने के प्रक्रिया धीमी करने और स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है। इसे पीने से शरीर में खून का बहाव भी सही रखता है। लेकिन इसमें ज्यादा बर्फ डाल कर नहीं पीना चाहिए।

गन्ने का जूस इन 8 बीमारियों से रखता है दूर

1) इस जूस को गर्मियों में अगर पीएंगे तो इससे आपकी सेहत को कई लाभ मिलेंगे। इससे शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है। ये शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। अगर आपको शरीर में अधिक थकावट महसूस हो तो आप गन्ने का जूस पी सकते हैं।

2) गन्ने का जूस पिने से आपको कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। इसे पीने से पुरानी से पुरानी कब्ज राहत मिल सकती है। गन्ने के रस में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत करने में सहायता करते हैं।

3) आपके ये जानकर हैरानी होगी की बुखार में भी गन्ने का जूस काफी फायदेमंद है। यह बुखार के प्रभाव को कम करने के अलावा इससे होने वाली प्रोटीन की कमी की पूर्ति करता है।

आगे पढ़े

Tags:    
Share it
Top