Home > हेल्थ > खाली पेट न पीएं ज्यादा पानी नहीं तो हो जाएंगे इस गंभीर बीमारी के शिकार!

खाली पेट न पीएं ज्यादा पानी नहीं तो हो जाएंगे इस गंभीर बीमारी के शिकार!

जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है..?

 Arun Mishra |  2017-12-12 10:06:28.0  |  New Delhi

खाली पेट न पीएं ज्यादा पानी नहीं तो हो जाएंगे इस गंभीर बीमारी के शिकार!

हर व्यक्ति को इतना पानी पीना चाहिए इसको लेकर कई तरह की बाते कही जाती है लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है। सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद है. अगर आपको सुबह पानी पीने की आदत लग जाए तो न केवल आपका पेट सही रहेगा बल्कि आप दिन भर फ्रेशनेस महसूस करेंगे.

साथ ही हम बताएंगे कि पानी पीने के क्या नुकसान भी हो सकते हैं. पायरिया के रोगियों के लिए सुबह उठकर खाली पेट बिना ब्रश किए पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है. मसूड़े का सूजन भी पानी पीने से कम होता है. जिन लोगों के मुंह से बदबू आती हो उन्हें सोकर उठते ही दो ग्लास पानी पीना चाहिए, बदबू कम आती है. जिन लोगों को कब्ज की शिकायत हो उन्हें भी सुबह खाली पेट पानी पीना चाहिए. सही मात्रा में पानी पीने से न केवल चेहरे पर निखार आता है बल्कि कील-मुहांसो से भी छुटकारा मिलता है.
किडनी को सुरक्षित रखने के लिए सही मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. सही मात्रा में पानी पीने से त्वचा संबंधी रोग कम होते हैं.वर्जीनिया के एक विश्वविद्यालय प्रोफेसर और शोधकर्ता ब्रेंजा डेवी ने अपने रिसर्च में कहा कि पानी पीने से वजन भी कम होता है लेकिन इसके लिए कुछ विशेष परहेज करने होते हैं.
पानी पीने के नुकसान-
- आयुर्वेद चिकित्सक डॉक्टर अताउर्रहमान कहते हैं कि पानी जरूरत से ज्यादा पीने के कुछ नुकसान भी हैं.
- इंसानी गुर्दों पर ज्यादा पानी पीने की वजह से भार पड़ता है और अत्याधिक पेशाब की समस्या से भी जूझना पड़ सकता है.
- खाना खाते वक्त जितना हो सके उतना कम पानी पीना चाहिए. ज्यादा पानी पीने से शरीर में सोडियम की कमी भी हो सकती है जिसकी वजह से आपकी यादाश्त प्रभावित हो सकती है.
- पानी सहज सबको उपलब्ध है. इसलिए खुद को फिट रखने के लिए सही मात्रा में नियमित पानी पीएं. इससे आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा और आप बीमारियों से दूर रहेंगे.

Tags:    
Share it
Top