Home > हेल्थ > हरे प्याज में छिपे है सेहत के राज - जानिए इसके लाभकारी गुण

हरे प्याज में छिपे है सेहत के राज - जानिए इसके लाभकारी गुण

 Special News Coverage |  2016-02-01 11:26:09.0

हरे प्याज में छिपे है सेहत के राज



हेल्थ डेस्क : प्याज जो हमारे भोजन का महत्वपूर्ण भाग होता है। भोजन में इसका इस्तेमाल करने से भोजन का स्वाद ही बदल जाता है। इसमें अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है। साथ ही भरपूर मात्रा में विटामिन पाया जाता है। इसी तरह हरा प्याज भी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

इसमें कम कैलोरी होती है साथ ही इसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी2 और थियामाईन पाया जाता है। इसे खाने से कई गंभीर समस्या से निजात मिल जाती है। साथ ही इसमें कैल्शियम अधिक होने के कारण ये हड्डियों को भी मजबूत करता है। साथ ही ये हड्डियों के घनत्व बढाता है। इसे खाने से और अधिक फायदे भी है।


जानिए - हरा प्याज खाने के फायदे :

दिल को रखें स्वस्थ्य :
यह दिल के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट डीएनए और सेलुलर टिशू के नुकसान को रोकने में मदद करता है। साथ ही विटामिन सी हाई कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड प्रेशर लेवल को कम करने और हार्ट डिजीज़ से बचाने में सहायक होता है। इसमें सल्फर भी पाया जाता है, जिससे हार्ट डिजीज़ के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

कोल्‍ड, फ्लू और वायरल को करें दूर :
हरे प्‍याज में एंटी वायरल और एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जिसके चलते इसका इस्‍तेमाल वायरल फ्लू और कोल्‍ड जैसी समस्‍याओं के उपचार में किया जा सकता है। इससे श्वसन प्रणाली की गतिविधियों को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

आंखों के लिए फायदेमंद :
हरे प्‍याज में ल्‍यूटन और जिजानथिंन जैसे कैरोटीन तत्‍व पाए जाते हैं, जिनसे आंखों पर सुराक्षात्‍मक प्रभाव पड़ता है। इसमें मौजूद विटामिन ए से आंखों की सामान्‍य दृष्टि बनाए रखने में मदद मिलती है। हरा प्‍याज आंखों को सूजन और मैक्‍यूलर डिजर्नेशन से बचाने में सहायक है।

कैंसर के खतरें को करें दूर :
हरे प्‍याज में एलियल सल्‍फाइड नामक शक्तिशाली सल्‍फर यौगिक पाया जाता है, जो कोलोन कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक है। फ्लैवोनोइड्स जैनथिन ऑक्‍सीडेज एंजाइम के उत्‍पादन को रोककर आपको कैंसर के खतरे से बचाने में सहायक हैं।

ब्‍लड शुगर के लेवल करें कंट्रोल :
हरे प्‍याज में मौजूद सल्‍फर यौगिकों से ब्‍लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है। इससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है। जिससे आपका हमेशा ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

Tags:    
Share it
Top