Home > हेल्थ > जानिए टमाटर खाने के फायदे और औषधीय उपयोगिता

जानिए टमाटर खाने के फायदे और औषधीय उपयोगिता

 Vikas Kumar |  2017-10-11 10:15:02.0  |  नई दिल्ली

जानिए टमाटर खाने के फायदे और औषधीय उपयोगिता

नई दिल्ली : भारतीय भोजन में टमाटर का अपना एक विशेष महत्व है, सब्जी बनाने से लेकर, सलाद में, चटनी के रूप में और सूप के तौर पर इस्तेमाल होता है। यहां तक ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए भी फायदेमंद है।

टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन और पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। कोलेस्ट्राल को कम करने के लिए और जिन लोगों को वजन कम करना है उनके लिए भी काफी फायदेमंद है। टमाटर का इस्तमाल कई बीमारियों के रोकथाम के लिए भी किया जाता है।

पके हुए टमाटर को सुबह बिना पानी पिए खाने से स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप गलती से कच्चा टमाटर खाली पेट खाते है तो ये आपके लिए समस्या बन सकती है।

अगर बच्चे को सुखा रोग हो जाता है तो उसे टमाटर का जूस पिलाना चाहिए जिससे बीमारी से आराम मिलता है। बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए भी टमाटर फायदेमंद है।

प्रतिदिन टमाटर का एक से दो गिलास जूस पिने से वजन घटता है। गठिया के रोग के लिए भी यह फायदेमंद है। टमाटर के जूस में अजवायन मिला कर पिने से गठिया के दर्द में आराम मिलता है। जो गर्भवती होती है उनके लिए टमाटर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। टमाटर में विटामिन-सी पाया जाता है।

अगर पेट में कीड़े हो जाए तो सुबह खली पेट टमाटर में काली मिर्च मिलकर खाने से फायदेमंद होता है। कच्चे टमाटर में मिलाकर खाने से चेहरे पर रोनक आती और चेहरे पर लाली आ जाती है। इसके गूदे को चहरे पर रगड़ने से चेहरे पर निखार आती है और स्किन से जुडी समस्याओं में भी असरदार है।

टमाटर के रोजाना इस्तेमाल से डायबिटीज कंट्रोल में भी फायदा होता है और इससे आखों की रौशनी भी बढती है।

Tags:    
Share it
Top