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जानें मूंगफली के 10 फायदे, मूंगफली में छुपा है सेहत का राज

 Special News Coverage |  2016-04-10 11:36:41.0

जानें मूंगफली के 10 फायदे, मूंगफली में छुपा है सेहत का राज

नई दिल्ली: आप जानते होंगे टाइम पास के लिए मूंगफली सब से अच्छा आहार हैं, जो स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि टाइम पास करने के साथ साथ आपके लिए सेहतमंद भी होती हैं। यह मटर, सेम, बीन्स जैसे फली परिवार से जुडी हुई है और हर उम्र के लोगों की पसंदीदा है। कुरकुरे स्वाद और गर्म तासीर वाली मूंगफली अपने पोषक तत्वों के कारण बादाम के समकक्ष ठहरती है और स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है। आसानी से उपलब्ध होने और सस्ती होने की वजह से इसे गरीबो का काजू भी कहा जाता हैं। मूंगफली सेहत का खजाना है। साथ ही, यह वनस्पतिक प्रोटीन का एक सस्ता स्त्रोत भी हैं। आज हम आपको मूंगफली से होने वाले फायदें के बारे में बताने जा रहे है। जानें मूंगफली के 10 फायदे, मूंगफली में छुपा है सेहत का राज।


*मूंगफली का नियमित सेवन गर्भवती स्त्री के लिए बहुत अच्छा होता है। मूंगफली खाने से शिशु के विकास में काफी मदद मिलती हैं।

*मूंगफली में तेल का अंश होने से यह पेट की बीमारियों को खत्म करती है। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती है। साथ ही, गैस व एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलती है।

*मूंगफली रोजाना खाने से आमाशय और फेफड़े को मजबूती मिलती है। यह पाचन शक्ति को भी बढाती है और इससे भूख न लगने की समस्या भी दूर होती है।

*एक शोध से यह भी पता चला है कि अगर आप सप्ताह में कम से कम पांच दिन भी मूंगफली खाते हैं तो आपको दिल की बिमारी होने की सम्भावना कम हो जाती हैं।

*यदि 50 से 100 ग्राम मूंगफली रोजाना खाई जाए तो इससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है और सेहत बनी रहती हैं।

*मूंगफली में ओमेगा-6 फैट भी भरपूर मात्रा में मिलता है, जो स्वस्थ कोशिकाओं और अच्छी त्वचा के लिए जिम्मेदार है। इसलिए मूंगफली स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है।

*मूंगफली में प्रोटीन, लाभदायक वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होने से यह हमारी स्किन के लिए काफी लाभदायक मानी जाती हैं।

*मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में होते हैं, इसकी वजह से मूंगफली का सेवन हमारी हड्डियों को मजबूत करता हैं।

*इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में 5.1 फीसदी की कमी आती है। इसके अलावा कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (एलडीएलसी) की मात्रा भी 7.4 फीसदी घटती है।

*माना जाता है कि रोजाना थो़डी मात्रा में मूंगफली खाने से महिलाओं और पुरूषों में हार्मोन्स का संतुलन बना रहता है।

मूंगफली एक पौष्टिक आहार है। मूंगफली खाने के कई ऎसे फायदे हैं, जो खाने वालों को भी नहीं मालूम रहता हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एक अंडे की कीमत में जितनी मूंगफली आती है, उसमें अंडे से कई गुना ज्यादा प्रोटीन होते है। इसके मुकाबले दूध और अंडे में कम प्रोटीन होता है। आधी मुट्ठी मूंगफली के दानों में 426 कैलोरी 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 17 ग्राम प्रोटीन और 35 ग्राम फैट होता है। इसमें विटामिन ई, के और बी6 भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। यह आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक का अच्छा स्रोत हैं।

आपको बता दें शोधकर्ताओं के अनुसार मूंगफली कैंसर जैसे एक घातक रोग से होने वाले मौत के खतरे को भी कम करती है। एक अन्‍य शोध में यह बात भी सामने आयी है कि बादाम के सेवन से डायबिटीज से बचाने और कोलेस्‍ट्रोल के अस्तर को कम करने में भी मदद करता है।

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