Home > हेल्थ > इन देसी उपायों से झट से दूर हो जाएगा सिर दर्द

इन देसी उपायों से झट से दूर हो जाएगा सिर दर्द

 Special News Coverage |  2016-03-22 10:56:11.0

इन देसी उपायों से झट से दूर हो जाएगा सिर दर्द

नई दिल्ली: सिर दर्द की शिकायत होना बहुत सामान्य है लेकिन सिर दर्द होने पर हमारी पूरी दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो जाती है। सिर दर्द असल में नर्वस सिस्टम और गर्दन से जुड़ी हुई समस्या है। सिर दर्द का सीधा असर हमारे व्यवहार और काम पर पड़ता है। सुबह-सुबह सिर दर्द के साथ उठना मतलब पूरा दिन बर्बाद हो जाना। सिर दर्द एक बहुत सामान्य समस्या है पर कई बार ये इतना तेज होता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्‍क‍िल हो जाता है।


आमतौर पर ऐसी स्थिति में लोग झट से कोई दर्द-निवारक ले लेते हैं। पर हर बार दर्द-निवारक लेना सही नहीं है। इन दवाओं के कई साइड-इफेक्ट्स हो सकते हैं। पर आप चाहें तो ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिनसे आप अपना सिर दर्द चुटकी में दूर कर सकते हैं। ऐसे में आप चाहें तो इन देसी उपायों से सिर दर्द पर काबू पा सकते हैं।

सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय-
* अगर सिर दर्द हल्का हो तो ग्रीन टी पीना भी फायदेमंद रहता है। ग्रीन टी में अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो दर्द कम करने में मददगार होते हैं। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं। अगर दर्द तेज हो तो चाय में दालचीनी भी मिला सकते हैं।

* सिर दर्द में काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है। आप चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी ले सकते हैं।

* सिर दर्द दूर करने के लिए सिरके का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा। एक कप गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच सिरका मिला लें। इन दोनों को अच्छी तरह मिला लीजिए। सिर दर्द में सिरके और गर्म पानी का ये घोल बहुत फायदेमंद रहेगा। पर इस बात का ध्यान रखें कि इसे पीने के 15 मिनट बाद तक कुछ भी खाएं या पिएं नहीं।

* सिर दर्द में कॉफी पीना भी बहुत फायदेमंद है। एक ओर जहां कॉफी पीने से सिर दर्द में राहत मिलती है वहीं इसका बहुत अधिक सेवन नुकसानदेह भी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: खाली पेट चाय पीने के ये हैं नुकसान – पढ़कर चौंक जाएंगे आप


* अगर बहुत कोशिश के बाद भी आपको सिर दर्द जाने का नाम नहीं ले रहा है तो एक सेब काट लें और उस पर नमक डालकर खाएं। सिर दर्द में राहत पाने के लिए ये एक बहुत कारगर उपाय है।

* मसाला चाय पीने से भी सिर दर्द दूर होता है। मसाले के रूप में आप दालचीनी और कालीमिर्च मिला सकते हैं। चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद रहेगा। अगर आपको अदरक का स्वाद पसंद है तो इसमें अदरक का अर्क भी मिला सकते हैं। अदरक एक अच्छा दर्द निवारक है।

* सिर दर्द दूर करने का ये सबसे आसान तरीका है। सिर दर्द में गर्म पानी पीना फायदेमंद रहता है। दिनभर कुछ-कुछ मात्रा में गर्म पानी का सेवन करते रहें। गर्म पानी पीने से पाच‍न क्रिया भी बेहतर रहती है।

Tags:    
Share it
Top