Home > हेल्थ > गर्मी में लू से बचने के लिए, ये उपाय करें तो लू नहीं लगेगी

गर्मी में लू से बचने के लिए, ये उपाय करें तो लू नहीं लगेगी

 Special News Coverage |  2016-04-06 09:30:56.0

गर्मी में लू से बचने के लिए, ये उपाय करें तो लू नहीं लगेगी

नई दिल्ली: देशभर में बढ़ रही गर्मी और लू अब तो जानलेवा बन गई है। गर्मियां जोरों पर हैं। इस मौसम में गर्म हवा और बढ़े हुए तापमान से लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। खासकर धूप में घूमनेवालों,खिलाड़ियों, बच्चों, बूढ़े और बीमारों को लू लगने का डर ज्यादा रहता है, इससे देश में सैंकड़ों मौतें भी हो चुकी है। गर्मियों में चलने वाली इस गर्म हवा को कुछ लोग तो सहन कर जाते हैं, लेकिन कुछ लोग सहन नहीं कर पाते और लू का शिकार हो जाते हैं। आज हम आपकों चिलचिलाती गर्मी में लू से बचने के लिए घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप लू और गर्मी से होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं।


*तेज गर्म हवाओं में बाहर जाने से बचें। बाहर निकलते वक्त अपने आप को ढककर रखें और कपड़ा या टोपी ओढकर चलें। नंगे बदन और नंगे पैर धूप में न निकलें। जब कभी भी बाहर निकलें तो ज्यादा टाइट और गहरे रंग के कपड़े न पहनें। ढीले ढाले और सूती कपड़े ज्यादा पहनें। सिंथेटिक, नायलॉन और पॉलिएस्टर के कपड़े न पहनें।

*इस दौरान आंखो का भी ध्यान रखें। इसके लिए चश्मा पहनकर बाहर जाएं और आंखों को बार बार धोते रहें। ऐसा करने से आंखों के रोग से बचते हैं। गर्मी में घर को ठंडा रखने की कोशिश करें। खास कर के पर्दे, कूलर आदि का इस्तेमाल करें।

*घर से बाहर निकलते वक्त भूखे पेट ना रहे। बल्कि कुछ ना कुछ खाकर निकलें और ज्यादा देर भूखे रहने से भी बचें। साथ ही बाजार से कटे हुए फल न लें।

*बहुत ज्यादा पसीना आया हो तो फौरन ठंडा पानी न पीएं। सादा पानी भी धीरे.धीरे करके पीएं। अच्छा हो कि शिंकजी का सेवन करें। उच्च रक्तचाप के रोगी शिंकजी में सैधा नमक का प्रयोग करें। इस भयंकर गर्मी में रोजाना नहाएं और शरीर को ठंडा रखें।

*बाहर निकलते वक्त और बाहर ककड़ी, प्याज, मौसंबी, मूली, बरबटी, दही, मठा, पुदीना, चना का उपयोग करें। इससे नमी बनी रहती है। पानी में नींबू और नमक मिलाकर दिन में दो-तीन बार पीते रहने से लू लगने का खतरा कम रहता है।

*गर्मी के मौसम में खाने के बाद गुड़ खाने से भी लू लगने का डर कम होता है। टमाटर की चटनी, नारियल और पेठा खाने से भी लू नही लगती।

*वातानुकूलित भवनों और वाहनों में प्रवेश और निकास के समय जल्दी न करें, थोड़ा रुक कर आएं-जाएं। बुर्जुगों, छोटे बच्चों तथा फेंफड़ो व किडनी के मरीजों को इस मौसम में विशेष रुप से सावधानी रखनी चाहिए क्योंकि इन्हें लू लगने का खतरा अधिक होता है।

*धूप में निकलने से पहले नाखून पर प्याज घिसकर लगाने से लू नहीं लगती। यही नहीं धूप में बाहर निकलते वक्त अगर अाप छिला हुआ प्याज लेकर साथ चलेंगे तो भी आपको लू नहीं लगेगी।

*लू लग जाने पर भुना हुआ आम, जौ के आटे और प्याज पीसकर लेप करना लाभदायक होता है।

*लू लगने और ज्यादा गर्मी में शरीर पर घमौरियां हो जाती हैं। बेसन को पानी में घोलकर घमौरियों पर लगाने से फायदा होता है।

Tags:    
Share it
Top