Archived

हिमाचल में चुनाव की तारीखों का ऐलान, 9 नवंबर को होगी वोटिंग, 18 दिसंबर को नतीजे

Vikas Kumar
12 Oct 2017 11:42 AM GMT
हिमाचल में चुनाव की तारीखों का ऐलान, 9 नवंबर को होगी वोटिंग, 18 दिसंबर को नतीजे
x
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने कहा कि 9 नवंबर को मतदान होगा और 18 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी। चुनाव आयोग ने कहा...

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने कहा कि 9 नवंबर को मतदान होगा और 18 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त अचल कुमार ज्योति, निर्वाचन आयुक्त ओमप्रकाश रावत और निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनाव की तारीखों का ऐलान किया।

निर्वाचन आयोग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सभी 7,521 मतदान केंद्रों पर VVPAT वाली वोटिंग मशीनों के द्वारा वोट डाले जाएंगे और सभी पोलिंग बूथों की वीडियोग्राफी होगी। उम्मीदवार 16 से 23 अक्टूबर तक नामांकन करा सकेंगे।

निर्वाचन आयोग ने कहा जांच में हर सीट पर एक बूथ की पर्चियों की गिनती होगी, चुनाव में एक उम्मीदवार 28 लाख रुपये तक खर्च कर सकता है। हिमाचल प्रदेश में फोटो वोटर आईडी का इस्तेमाल होगा। हिमाचल प्रदेश में आज से ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

आचार संहिता लागू होने से केंद्र सरकार भी राज्य के लिए कोई घोषणा नहीं कर सकती है। हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीटें हैं तो वहीं गुजरात में कुल 182 विधानसभा सीटें हैं। आज गुजरात के विधानसभा के चुनाव तारीखों का एलान नहीं हुआ।

बता दें हिमाचल प्रदेश में पिछली बार 4 नवंबर को चुनाव हुआ था और 20 दिसंबर को नतीजा आया था। हिमाचल प्रदेश में पिछली बार कांग्रेस ने 36 सीटें जीती थीं। यहां बीजेपी की हार हुई थी और बीजेपी को 26 सीटें ही मिली थीं। बीजेपी ने प्रेम कुमार धूमल की अगुवाई में चुनाव लड़ा था। यहां से वीरभद्र सिंह छह बार मुख्यमंत्री रहे हैं।

Next Story