हिमाचल प्रदेश

हिमाचल में मतदान खत्म,जानें कहां कितनी वोटिंग हुई, ओपिनियन पोल पर आयोग ने लगाया रोक

बादल सरोज
12 Nov 2022 1:48 PM GMT
हिमाचल में मतदान खत्म,जानें कहां कितनी वोटिंग हुई, ओपिनियन पोल पर आयोग ने लगाया रोक
x

देवभूमि हिमाचल प्रदेश की सभी 68 सीटों पर मतदान समाप्त हो गई। चुनाव आयोग के मुताबिक 65.95 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सुबह आठ बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई थी, इसके लिए प्रदेश भर में 7,881 मतदान केंद्र बनाए गए थे। हालांकि, साल 2017 विधानसभा चुनाव के आंकड़ों पर नजर डालें तो हिमाचल में कुल 74.२ प्रतिशत मतदान हुआ था। माना जा रहा है कि बर्फबारी और खराब मौसम की वजह से इस बार कम मतदान हुआ है।

चुनाव आयोग का अहम निर्देश

चुनाव आयोग ने अपने एक आदेश में शनिवार को कहा कि कोई भी टीवी, प्रिट मीडिया गुजरात चुनाव पर ओपिनियन पोल नहीं दिखाएगा। जारी अधिसूचना में कहा गया है कि किसी भी प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में एग्जिट पोल के अनुमानों के प्रकाशन पर 12 नवंबर सुबह 8 बजे से 5 दिसंबर शाम 5 बजे तक रोक रहेगी। हिमाचल प्रदेश में 48 घंटे तक ओपिनियन पोल भी रोक लगा दी गई है।

ओपिनियन पोल नहीं दिखाने की असली वजह

स्पेशल कवरेज न्यूज की एक रिपोर्ट में हमने आपको बताया था कि पहाड़ की राजनीति दूसरे राज्यों से काफी अलग है। यानी हिमाचल प्रदेश की राजनीति हर पांच साल में बदलती है। यानी एक बार बीजेपी और एक बार कांग्रेस। वैसे इस बार तीसरी पार्टी के तौर पर आम आदमी पार्टी भी चुनावी मैदान में है लेकिन पार्टी ने गुजरात चुनाव को हिमाचल से ज्यादा तबज्जों दी है।सूत्रों के मुताबिक, सियासी जानकार ये बताते है कि हिमाचल प्रदेश के मतदाताओं ने पुराने अंदाज में ही सत्ता विरोधी मतदान किया है। माना जा रहा है कि अगर टीवी चैनल ओपिनियन पोल में वो आंकड़े पेश करेगी जिसका सीधा असर गुजरात चुनाव पर पड़ेगा। हालांकि, जनता के मूड का अंदाजा लगाना इतना आसान नहीं है। आज हुए मतदान को समझने के लिए ये जानना जरूरी है कि पिछले पांच साल से बीजेपी की हिमाचल में सरकार चल रही थी, यानी अगर पुराने अंदाज में पहाड़ के लोगों ने मतदान किया तो फिर कांग्रेस की जीत पक्की हो जाएगी। कहीं, यही वजह तो नहीं है कि फिलहाल टीवी चैनलों के ओपिनियन पोल पर रोक लगा दी है।

पांच बजे तक मतदान प्रतिशत

चुनाव आयोग के मुताबिक, शाम पांच बजे तक सिरमौर जिले में सबसे ज्यादा लोग अपने घरों से निकलकर मतदान किया। जानकारी के मुताबिक यहां 72.35 प्रतिशत लोगों ने वोट किए, जबिक सोलन में 68.48%, बिलासपुर में 65.72%, चम्बा में 63.09%, हमीरपुर में 64.74%, कांगड़ा में 63.95%, किन्नौर में 62.00% कुल्लू में 64.59%, लाहौल स्पीती में 67.50%, मंडी में 66.75%, शिमला में 65.66%, सोलन में 68.48% और उना जिले में 67.67% लोगों ने वोट डाले।





Next Story