Home > अंतर्राष्ट्रीय > नाइजीरिया में मिले 300 शिया मुस्लिमों के शव, सेना पर मारने का आरोप

नाइजीरिया में मिले 300 शिया मुस्लिमों के शव, सेना पर मारने का आरोप

 Special News Coverage |  2015-12-24 06:39:26.0

naijeriya
ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्लू) की एक रिपोर्ट के अनुसार नाइजीरिया की सेना ने कम से कम 300 शिया मुस्लिमों की हत्या कर उनके शवों को दफना दिया।

ह्यूमन राइट्स वॉच की एक रिपोर्ट के अनुसार नाइजीरिया के उत्तरी शहर जारिया में हुए हमले के दौरान सेना ने शिया मुस्लिमों की हत्या की। हालांकि नाइजीरियाई की सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल राबे अबुबकर ने बताया कि सेना ने किसी की भी हत्या नहीं की है वहीं संस्था ने सेना के बयान को गलत ठहराते हुए कहा कि उनका बयान हमारे संगठन की जांच से मेल नहीं करते।


संगठन ने इस मामले में स्वतंत्र न्यायिक जांच की मांग की है। इस घटना का विश्व भर के शिया मुसलमानों ने विरोध किया है वहीं ईरान ने उनकी सुरक्षा की अपील की है। एचआरडब्लू के अनुसार मारे गए लोगों की सही संख्या बता पाना काफी मुश्किल है लेकिन वह अस्पताल, सूत्रों और अन्य प्रत्यक्षदर्शियों से आंकड़ें जुटाने में लगे हुए हैं। एचआरडब्लू अफ्रीका के निदेशक डेनियल बेकल ने इसे ‘‘एक क्रूर अनावश्यक प्रतिक्रिया’’ बताया है।

दूसरी तरफ शिया समुदाय ने इस मामले की जांच के लिए सरकार द्वारा गठित समिति को खारिज कर दिया है। उन्होंने आशंका जताई है कि यह समिति सेना के हक में ही फैसला देगी।

सेना ने कहा है कि शिया समुदाय सेना प्रमुख जनरल टुकुर बुराताई की हत्या करना चाहते हैं। सेना ने कुछ तस्वीरें भी जारी की हैं जिसमें शिया समुदाय के कुछ लोग हाथों में डंडे लिए हुए हैं और सेना पर पत्थर फेंक रहे हैं। हालांकि समुदाय ने इन आरोपों से इन्कार किया है।

संगठन ने भी कहा है कि ऐसा कोई ठोस सबूत नहीं मिला है जिससे यह साबित हो सके कि कोई सैनिक हमलों में घायल हुआ हो या मारा गया हो।

Tags:    
Share it
Top