Home > अंतर्राष्ट्रीय > पोलियो अभियान के दौरान हमला, 7 पुलिसकर्मियों की मौत

पोलियो अभियान के दौरान हमला, 7 पुलिसकर्मियों की मौत

 Special News Coverage |  2016-04-20 13:55:31.0

पोलियो अभियान के दौरान हमला, 7 पुलिसकर्मियों की मौत

पाकिस्तान: कराची में पोलियो टीकाकरण अभियान के दौरान हथियारंबद लोगों ने दो अलग-अलग स्थानों पर हमला करके कम से कम सात पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी। पुलिस के प्रवक्ता ने बताया चार मोटारसाइकिलों पर आठ हमलावर सवार थे। उन्होंने पुलिस मोबाइल वैन पर हमला किया, जिसमें चार पुलिसकर्मी ड्यूटी पर थे।

उन्होंने बताया हमला करने के बाद भागते हुए उन्होंने तीन अन्य पुलिसकर्मियों पर गोलियां चलाईं। उन्होंने कहा, हत्यारे वास्तव में पुलिसकर्मियों को निशाना बना रहे थे, पोलियो कार्यकर्ताओं को नहीं। पहले हमले के दौरान पोलियो कार्यकर्ता भी वहां मौजूद थे। टीकाकरण आज से शुरु हुआ है। इससे पहले इसी प्रांत में पोलियो उन्मूलन दलों पर उन आतंकियों द्वारा हमले किए जा चुके हैं, जो कि पोलियो-रोधी टीकाकरण अभियान के खिलाफ हैं।


पिछले साल कय्यूमाबाद में पोलियो टीकाकरण दलों पर किए गए आतंकी हमलों में दो महिलाओं समेत तीन पोलियोकर्मी मारे गए थे। टीकाकरण दल के साथ सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात एक पुलिसकर्मी की भी सशस्त्र आतंकियों ने पिछले साल हत्या कर दी थी। दिसंबर 2012 में, शहर के लांधी, ओरंगी और बल्दिया में चल रहे पोलियो-रोधी अभियान के दौरान हुए ऐसे ही एक हमले में चार महिला स्वास्थ्यकर्मी मारी गई थीं।

सोहराब गोथ इलाके में ऐसी ही घटना के तहत संयुक्त राष्ट्र के एक स्थानीय अधिकारी पर भी हमला कर उसे घायल कर दिया गया था। इन घटनाओं के बाद टीकाकरण दलों के लिए पर्याप्त सुरक्षा के अभाव में स्वास्थ्य अधिकारियों ने पोलियो-रोधी अभियानों को निलंबित कर दिया था। पाकिस्तान अभी तक पोलियो मुक्त देश नहीं बन पाया है। इस साल सिंध, बलूचिस्तान और खबर पख्तूनख्वा प्रांतों में पोलियो के कई मामले सामने आए हैं।

Tags:    
Share it
Top