Home > अंतर्राष्ट्रीय > बांग्लादेश में आकाशीय बिजली गिरने से 50 की मौत

बांग्लादेश में आकाशीय बिजली गिरने से 50 की मौत

 Special News Coverage |  2016-05-14 12:12:44.0

celestial lightning in Bangladesh killed 50

बांग्लादेश: बांग्लादेश में पिछले दो दिनों में बिजली गिरने से 50 से ज़्यादा की मौत हो गई है। बांग्लादेश में आंधी-तूफ़ान आना आम बात है, लेकिन इस साल अब तक स्थिति बेहद खराब रही है। पुलिस के मुताबिक़ आकाशीय बिजली के सबसे ज्यादा शिकार किसान हुए जो खेतों में काम कर रहे थे। इनमें कई किसान महिलाएं शामिल हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक बांग्लादेश में मार्च से अब तक बिजली गिरने से करीब 90 लोग मारे जा चुके हैं जबकि पिछले साल ये संख्या 51 थी।


विशेषज्ञों के मुताबिक बढ़ता तापमान और वनों की कटाई इसके मुख्य कारण हो सकते हैं।
मारे गए लोगों में राजधानी ढाका के दो छात्र भी शामिल हैं जो फ़ुटबॉल खेल रहे थे। मारा गया एक अन्य लड़का आम इकट्ठा कर रहा था जब बिजली गिरने से उसकी मौत हो गई।

बांग्लादेश के मौसम वैज्ञानिक हफीजुर रहमान ने बताया, ‘बांग्लादेश में हर साल मार्च से मई के बीच मौसकी काल-बैशाखी आती है जिसमें आसमान से बिजली भी गिरती है।’ उन्होंने बताया कि यह परिघटना ज्यादातर राजशाही और सिलहट इलाकों में दिखती है।

बांग्लादेश में आपदा प्रबंधन के प्रमुख मोहम्मद रियाज़ अहमद ने वॉयस ऑफ़ अमरीका को बताया कि वो बिजली गिरने से मरने वालों की बढ़ती संख्या से “बेहद चिंतित” हैं। उन्होंने बताया कि आने वाले कुछ दिनों में और आंधी आ सकती है या बिजली गिर सकती है। जून से सितंबर के बीच मॉनसून के दौरान या पहले बांग्लादेश में तेज़ तूफ़ान आना आम है।

Tags:    
Share it
Top