Home > अंतर्राष्ट्रीय > पाक वैज्ञानिक बोले, दिल्ली को बना सकते है 5 मिनट में निशाना

पाक वैज्ञानिक बोले, दिल्ली को बना सकते है 5 मिनट में निशाना

 Special News Coverage |  2016-05-29 03:46:28.0

पाक वैज्ञानिक बोले, दिल्ली को बना सकते है 5 मिनट में निशाना


29CE6C1C-B1C2-4A3F-9C80-8D24F4BFE8EF_mw1024_s_n
इस्लामाबाद
पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के जन्मदाता वैज्ञानिक डॉ अब्दुल कादिर खान ने कहा कि हम लोग रावलपिंडी के नजदीक कहूटा से भारत की राजधानी दिल्ली को पांच मिनट में निशाने पर ले सकते हैं। डॉ कादिर का कहना है कि पाकिस्तान 1984 में ही परमाणु शक्ति संपन्न राष्ट्र बन गया होता, अगर उस समय के राष्ट्रपति जनरल जिया उल हक हमारा साथ देते। जिला उल हक के विरोध के चलते हम कार्यक्रम को आगे नहीं बढ़ा पाए। डॉ कादिर पाकिस्तान के पहले परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ पर एक सभा को संबोधित कर रहे थे।



खान ने कहा हम सक्षम थे और परमाणु शक्ति बन सकते थे, लेकिन जिया उल हक ने ऐसा नहीं होने दिया। उन्होंने कहा कि जनरल जिया ने 1979 से 1988 तक पाकिस्तान पर शासन किया और वह परमाणु परीक्षण के विरोधी थे क्योंकि उनका मानना था कि दुनिया सैन्य तरीके से इसमें हस्तक्षेप करेगी।नजरबंदी में रही जिंदगी डॉ कादिर खान को परमाणु तकनीक के प्रसार के आरोपों का भी सामना करना पड़ा। इस कार्य के लिए उन्हें दुनियाभर में शर्मिंदगी झेलनी पड़ी।



डॉ कादिर खान ने स्वीकार किया कि वह परमाणु प्रसार में संलिप्त हैं और वह लगभग नजरबंद की जिंदगी जी रहे थे। उन्होंने इस व्यवहार पर दुख जताया और कहा कि उनकी सेवाओं के बगैर पाकिस्तान कभी भी इस उपलब्धि को हासिल करने वाला पहला मुस्लिम देश नहीं बनता। खुद के साथ हुए व्यवहार का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि देश के परमाणु कार्यक्रम के लिए अपनी सेवाओं की खातिर हम सबसे खराब बर्ताव का सामना कर रहे हैं।

Tags:    
Share it
Top