Home > अंतर्राष्ट्रीय > नेपाल में नया संविधान हुआ लागू, हिंसा में एक की मौत

नेपाल में नया संविधान हुआ लागू, हिंसा में एक की मौत

 Special News Coverage |  2015-09-20 13:05:17.0

Nepal


काठमांडू : नेपाल में नया संविधान लागू कर दिया गया है। देश के कई हिस्सों में नए संविधान को लेकर जारी विरोध के मद्देनजर कई इलाकों में कर्फ्यू लगाया गया है। राजधानी काठमांडू में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इस बीच, सदर्न नेपाल के बीरगंज शहर में पुलिस फायरिंग में एक शख्स के मारे जाने की खबर है।

लोकल मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, देश के दक्षिणी इलाके में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने फायरिंग की है। बता दें कि नेपाल का नया संविधान बुधवार को ही पास हो गया था। रविवार को संसद भवन परिसर में आयोजित एक खास कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति रामबरन यादव ने नए संविधान के लागू होने का एलान किया। नए संविधान के तहत हिंदू बहुल नेपाल एक धर्मनिरपेक्ष देश कहलाएगा।


Nepal1

नए संविधान के तहत हिंदू बहुल नेपाल एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र बन गया है। नेपाल में अब से राजशाही इतिहास बन गया है। नए संविधान के मुताबिक नेपाल मे अब संघीय ढांचे के तहत सात प्रांत होंगे। हालांकि, नेपाल के दक्षिणी इलाक़े में रहने वाले जातीय अल्पसंख्यकों का कहना है कि नए संविधान के तहत वे राजनीतिक रूप से पिछड़ जाएंगे। नया संविधान देश में राजशाही समाप्त होने के बाद आठ साल चले राजानीतिक बदलाव के बाद लागू हो रहा है। गौरतलब है, संविधान के प्रस्तावों के ख़िलाफ़ दक्षिणी इलाक़ों में चल रहे विरोध प्रदर्शनों में अब तक चालीस से ज़्यादा लोग मारे जा चुके हैं। यह संविधान सभा द्वारा तैयार नेपाल का पहला संविधान हैं।


ताज़ा खबरों से जुड़े रहने के लिए फेसबुक पर लाइक करें - Facebook
ट्विटर पर फॉलो करें - Twitter
स्पेशल कवरेज न्यूज़ के एंड्रॉयड ऐप के लिए यहां क्लिक करें

Share it
Top