Home > अंतर्राष्ट्रीय > पाकिस्तानः पूर्व प्रधानमंत्री के अपहृत बेटे 'अली हैदर गिलानी' को बचाया गया

पाकिस्तानः पूर्व प्रधानमंत्री के अपहृत बेटे 'अली हैदर गिलानी' को बचाया गया

 Special News Coverage |  2016-05-10 10:57:43.0

Pakistan's ex prime minister kidnapped son Ali Haider Gilani has saved.

पाकिस्तान: पूर्व प्रधानमंत्री युसुफ़ रज़ा गिलानी के तीन साल पहले अगवा किए गए बेटे अली हैदर गिलानी को अफ़गानिस्तान में अफ़गान और अमरीकी सुरक्षाकर्मियों के एक विशेष ऑपरेशन में बचा लिया गया है। पाकिस्तानी अधिकारियों का कहना है कि मेडिकल जांच के बाद उन्हें पाकिस्तान भेज दिया जाएगा। अली हैदर गिलानी को तीन साल पहले मुल्तान से उस वक्त अगवा कर लिया गया था जब वो पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के लिए चुनाव प्रचार कर रहे थे।


माना जा रहा था कि तालिबान ने उन्हें अगवा किया था। पीपीपी प्रमुख बिलावल भुट्टो ने एक ट्वीट में जानकारी दी कि गिलानी को एक “कामयाब ऑपरेशन में बचाया गया।” पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने इस ख़बर की पुष्टि की है और कहा है कि उन्हें ये ख़बर अफ़गान रक्षा अधिकारियों से मिली है।

अली हैदर गिलानी युसुफ़ रज़ा गिलानी के सबसे छोटे पुत्र हैं। युसुफ़ रज़ा गिलानी वर्ष 2008 से 2012 तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे थे। पाकिस्तान में चरपमंथी गुटों का पैसों के लिए अगवा कर लेना आम बात है। इसी साल मार्च में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के पूर्व गवर्नर सलमान तासीर के अगवा बेटे शाहबाज़ तासीर को ज़िंदा बचाया गया था।

एक साल पहले अली हैदर गिलानी का एक वीडियो मिला था जिसमें उन्होंने कहा था कि उनके अपहरण के पीछे प्रतिबंधित तहरीके-तालिबान पाकिस्तान नहीं बल्कि एक गिरोह का हाथ है। अली हैदर गिलानी के अपहरण की जांच करने वाली टीम में शामिल एक अधिकारी अपना नाम ना बताने की शर्त पर बताया कि इस वीडियो में अपहृत अली हैदर गिलानी ने उस समूह का नाम नहीं लिया जिनकी वह हिरासत में हैं।

Tags:    
Share it
Top