Home > अंतर्राष्ट्रीय > पकिस्तान : राष्ट्रद्रोह के मामले में परवेज मुशर्रफ 'भगोड़ा' घोषित

पकिस्तान : राष्ट्रद्रोह के मामले में परवेज मुशर्रफ 'भगोड़ा' घोषित

 Special News Coverage |  2016-05-13 05:20:59.0

परवेज मुशर्रफ



इस्लामाबाद : पाकिस्तान के एक विशेष कोर्ट ने राष्ट्रद्रोह के मामले में पूर्व राष्ट्रपति और तानाशाह परवेज मुशर्रफ को भगोड़ा घोषित कर दिया, क्योंकि वह बार-बार सम्मन भेजे जाने के बावजूद हाजिर नहीं हुए।

कोर्ट ने सरकार को आदेश दिया है कि वो 30 दिनों के भीतर परवेज मुशर्रफ को कोर्ट में पेश करे। सुप्रीम कोर्ट की ओर से उनके विदेश जाने पर लगी रोक हटाए जाने के बाद 72 साल के मुशर्रफ स्वास्थ्य कारणों से दुबई चले गए थे।


अदालत ने सरकार को आदेश दिया है कि समाचार पत्रों में मुशर्रफ को भगोड़ा घोषित करने के विज्ञापन प्रकाशित कराए जाएं और इस तरह के पोस्टर अदालत और मुशर्रफ के घर के बाहर चिपका दिए जाएं।

मुशर्रफ सुप्रीम कोर्ट द्वारा उनके विदेश दौरे पर लगा प्रतिबंध हटाने के बाद इलाज के लिए दुबई चले गए थे। ऐसा माना जाता है कि वह अपने खिलाफ दर्ज कई बड़े मामलों को देखते हुए शायद स्वदेश नहीं लौटें। कई सम्मन जारी किए जाने के बावजूद जब मुशर्रफ उपस्थित नहीं हुए तो अदालत ने उनको भगोड़ा घोषित कर दिया।

कोर्ट ने सरकारी वकील से 12 जुलाई तक मुशर्रफ की संपत्ति का ब्योरा जमा करने को भी कहा है। इसके अलावा संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) को उन्हें 30 दिन के अंदर अदालत में पेश करने को कहा गया है।

परवेज़ मुशर्रफ़ पाकिस्तान के सेना प्रमुख रहे हैं। 1999 में उन्होंने नवाज़ शरीफ़ की निर्वाचित सरकार को हटाकर सत्ता हथिया ली थी। पूर्व सेना प्रमुख मुशर्रफ़ के ख़िलाफ़ देशद्रोह के मामले में पाकिस्तान की अदालत में मुकदमा चल रहा है।

Tags:    
Share it
Top