Home > अंतर्राष्ट्रीय > ओबामा ने बताया, क्यों हमेशा अपनी जेब में रखते हैं 'हनुमान जी की मूर्ति'

ओबामा ने बताया, क्यों हमेशा अपनी जेब में रखते हैं 'हनुमान जी की मूर्ति'

 Special News Coverage |  2016-01-17 07:33:03.0

Obama
हाथ में हनुमान जी की मूर्ति को लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा( फोटो-Youtube)


वाशिंगटन : भगवान हुनमान की एक मूर्ति उन चुनिंदा चीजों में शामिल हैं, जिन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा हमेशा अपनी जेब में रखते हैं। वो जब भी थका हुआ या हतोत्साहित महसूस करते हैं उन्हें हनुमान जी से प्रेरणा मिलती है। बराक ओबामा ने वीडियो ब्लागिंग वेबसाइट यूट्यूब को दिए एक साक्षात्कार में यह जानकारी दी। अमरीकी राष्ट्रपति के कार्यालय वाइट हाउस ने युवाओं तक पहुंच बढ़ाने के लिए यह साक्षात्कार निर्धारित किया था।


यूट्यूब के निर्माता इनग्रीड नीलसन, डेस्टिन सैंडलिन और वूजी को शुक्रवार को दिए गए साक्षात्कार में ओबामा से जब व्यक्तिगत महत्व की कोई चीज दिखाने के लिए कहा गया तो उन्होंने अपनी जेब से कई छोटी चीजें निकालीं। उन्होंने कहा कि ये चीजें उन्हें अपने सफर में अब तक मिले अलग-अलग लोगों की याद दिलाती हैं।

अमरीकी टीवी चैनल सीएनएन की खबर के मुताबिक इन चीजों में शामिल माला पोप फ्रांसिस ने वाइट हाउस में हुई मुलाकात के दौरान दी थी। भगवान बुद्ध की मूर्ति एक संत ने उन्हें दी थी। इथोपिया दौरे के समय उपहार में मिला पवित्र क्रास भी इन खास वस्तुओं में शामिल है। इन वस्तुओं में हिंदू भगवान हनुमान की एक मूर्ति भी शामिल है।

ओबामा ने कहा, ‘मैं हमेशा इन्हें अपने पास रखता हूं। मैं उतना अंधविश्वासी नहीं हूं, इसलिए ऐसा नहीं है कि मुझे लगे कि जरूरी है कि मैं उन्हें अपने पास रखूं ही रखूं।’ लेकिन उन्होंने कहा कि ये चीजें उन्हें राष्ट्रपति पद तक पहुंचने के उनके लंबे सफर की याद दिलाती हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘अगर मुझे थकावट महसूस होती है, या मैं कई बार जब खुद को हतोत्साहित महसूस करता हूं तो मैं अपनी जेब में हाथ डालकर कह सकता हूं कि मैं इस चीज से पार पा लूंगा क्योंकि किसी ने मुझे उन मुद्दों पर काम करने का विशेषाधिकार दिया है, जो उन्हें प्रभावित करने वाले हैं।’ उन्होंने कहा कि इसके बाद वह खुद को पहले की तरह आत्मविश्वास से भरा हुआ और काम के लिए ऊर्जावान से भरपूर पाते हैं।

Tags:    
Share it
Top