राष्ट्रीय

सऊदी अरब ने ईरान के साथ संबंध तोड़े

Special News Coverage
4 Jan 2016 10:29 AM GMT
saudi


रियाद : शिया धर्मगुरू को सऊदी अरब द्वारा मृत्युदंड दिए जाने के विरोध में प्रदर्शनकारियों द्वारा तेहरान स्थित उसके दूतावास पर हमला करने के बाद सऊदी अरब ने ईरान के साथ अपने राजनयिक संबंध समाप्त करने की घोषणा की है । सऊदी अरब के विदेश मंत्री Adel al-Jubeir ने यह जानकारी दी ।

उन्होंने यह भी कहा कि सभी ईरानी दूत 48 घंटों के भीतर सऊदी अरब से चले जाएं । उन्होंने कल एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सऊदी अरब ‘‘ ईरान के साथ राजनयिक संबंध तोड़ रहा है और ईरानी राजनयिक मिशन के सभी सदस्यों से 48 घंटों के भीतर चले जाने का अनुरोध करता है ।’’

लोगों की एक भीड़ ने सऊदी अबर के शेख निम्र अल निम्र को मृत्युदंड के विरोध के बीच तेहरान में सऊदी दूतावास और मशहाद में वाणिज्य दूतावास पर हमला किया । अल निम्र (56) वर्ष 2011 में सऊदी अरब में सरकार विरोधी आंदोलनों के प्रमुख नेता रहे । वह उन 47 लोगों में शामिल थे जिन्हें गत शनिवार को सऊदी अरब में मृत्युदंड दिया गया ।

जिन अन्य लोगों को फांसी दी गई वे शिया और सुन्नी कार्यकर्ता थे जिनके बारे में सऊदी गृह मंत्रालय का कहना है कि वे अल कायदा के हमलों में शामिल थे। इनमें से कुछ से सिर कलम कर दिए गए और अन्य को गोली मारी गई ।
Special News Coverage

Special News Coverage

    Next Story