Home > अंतर्राष्ट्रीय > पेरिस : हमलावरों की तलाश में चल रहे सर्च ऑपरेशन के दौरान धमाके, दो की मौत

पेरिस : हमलावरों की तलाश में चल रहे सर्च ऑपरेशन के दौरान धमाके, दो की मौत

 Special News Coverage |  2015-11-18 07:39:03.0

search operation


पेरिस : शुक्रवार को आतंकी हमले के बाद पेरिस बुधवार को एक बार फिर बम धमाकों की गूंज से सहम गया। पुलिस के सर्च ऑपरेशन के दौरान सात बम धमाके हुए। पुलिस ऑपरेशन के दौरान गोलीबारी भी हुई है, जिसमें एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई है। जबकि दो संदिग्धों को भी मार गिराया गया है। सेंट डेनिस में ऐ‍हतियातन सभी स्कूल भी बंद करा दिए गए हैं।

ताजा फायरिंग के बाद पुलिस ने पूरे पेरिस में सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। पुलिस गहन जांच कर रही है और किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि‍ पर नजर बनाए हुए है।


इस बीच फ्रांस के दो विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग भी करवाई गई है। एक अज्ञात फोन कॉल के जरिए पुलिस को दोनों विमान में बम होने की खबर मिली है।

खबरों के अनुसार पेरिस से वाशिंगटन जा रहे एयर फ्रांस के विमान एएफ55 की बम की खबर के बाद हलिफेक्स एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई। विमान सुरक्षित रूप से लैंड हो गया और उसकी जांच की जा रही है। इस विमान में क्रू मेंबर्स समेत 298 यात्री सवार थे।

इसी समय पेरिस से ही लॉस एंजिल्स से उड़ विमान एएफ65 की भी साल्ट लेक सिटी में इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई। इस विमान से 400 से ज्यादा यात्रियों को उतारकर कस्टम की सुरक्षा में भेज दिया गया और विमान की जांच की जा रही है। एयर फ्रांस इमरजेंसी लैंडिंग की पुष्टि कर दी है।

यह बात अभी स्पष्ट नहीं है कि यह नौवां व्यक्ति बेल्जियम से पकड़े गए दो संदिग्ध सह अपराधियों में से ही एक है या फिर वह फरार है। यदि यह फरार है तो ऐसी संभावना है कि वह 26 वर्षीय फ्रांसीसी भगोड़े सालाह अब्देसलाम के साथ फरार हुआ है। अब्देसलाम ने अपने आत्मघाती बम हमलावर भाई ब्राहिम के साथ मिलकर बोन बियेर कैफे पर हमला किया था।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद पेरिस हमलों के बाद घोषित किए गए आपातकाल की अवधि को विस्तार दिए जाने के प्रस्तावों पर चर्चा के लिए बुधवार को बैठक करेंगे। इसके बाद इन प्रस्तावों को गुरुवार और शुक्रवार को सांसदों के समक्ष मतदान के लिए रखा जाएगा।


Share it
Top