राष्ट्रीय

जर्मनी की चांसलर अंगेला मर्केल बनीं TIME पर्सन ऑफ द ईयर

Special News Coverage
9 Dec 2015 2:36 PM GMT
Angela Merkel TIME Person


न्यूयॉर्क : जर्मनी की चांसलर अंगेला मर्केल को 2015 के टाइम मैगजीन के 'पर्सन ऑफ द इयर' के लिए चुना गया है। पीएम नरेंद्र मोदी भी इस रेस में शामिल थे, लेकिन एडिटर्स ने उन्हे आठ टॉप फाइनलिस्ट में शामिल नहीं किया। वैसे रीडर्स पोल में अंगेला मर्केल को महज 2.4 फीसदी वोट मिले थे और वह पीएम नरेंद्र मोदी से काफी पीछे यानी 10वें नंबर पर रही थीं।

रीडर्स पोल में भारतीय प्रधानमंत्री भी कोई खास वोट नहीं पा सके थे। वह 2.7 फीसदी वोटों के साथ सातवें नंबर पर रहे। रविवार रात बंद हुए रीडर्स पोल में अमेरिकी सेनेटर बर्नी सेंडर्स को सबसे ज्यादा वोट मिले। उन्हें 10 फीसदी से कुछ ज्यादा वोट मिले। वह डेमॉक्रैट पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के दावेदार हैं। मलाला यूसुफजई दूसरे नंबर पर रहीं। उन्हें 5.2 फीसदी वोट मिले। 3.7% वोट के साथ पोप फ्रांसिस तीसरे नंबर पर रहे।

आठ फाइनलिस्ट में ISIS नेता अबू बकर अल बगदादी, अश्वेत अमेरीकियों के अधिकारों के लिए लड़ने वाला संगठन ब्लैक लाइव्स मैटर, एलजीबीटी ऐक्टिविस्ट केटलिन जेनर, ट्रैविस कालनिक (ऊबर सीईओ), अंगेला मर्केल (जर्मन चांसलर), व्लादीमीर पुतिन (रूसी राष्ट्रपति), हसन रूहानी (ईरान के राष्ट्रपति), डोनल्ड ट्रंप (अमेरिका में राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन दावेदार) को चुना गया था।

बता दें कि पिछले साल भी पीएम मोदी को इस सर्वे में शामिल किया गया था। तब सर्वे की वोटिंग के बाद मोदी 16.2 फीसदी मतों के साथ टॉप पर थे, लेकिन एडिटर्स ने उन्हें टॉप फाइनलिस्ट में नहीं चुना था।

Next Story