राष्ट्रीय

म्यांमार सेना का दावा, रोहिंग्या आतंकियों ने 28 हिंदुओं की सामूहिक हत्या की

म्यांमार सेना का दावा, रोहिंग्या आतंकियों ने 28 हिंदुओं की सामूहिक हत्या की
x
म्यांमार के हिंसा प्रभावित रखाइन प्रांत में 28 हिंदुओं की सामूहिक कब्र मिली है. सेना के मुताबिक, रोहिंग्या मुस्लिम आतंकियों ने इन हिंदुओं की हत्या की है. हालांकि, स्वतंत्र तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हो पायी है.
सेना प्रमुख की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए बयान में कहा गया, सुरक्षा सदस्यों को 28 हिंदुओं के शव मिले और उन्हें निकाला गया. पोस्ट के मुताबिक रखाइन राज्य में अराकान रोहिंग्या साल्वेशन आर्मी (ARSA) के आतंकियों ने काफी क्रूर और हिंसक तरीके से इन हिंदुओं की हत्या की है. म्यांमार सरकार का दावा है कि ARSA समूह ने पुलिस चौकियों पर हमले किए.
एक महीने के भीतर ही इस क्षेत्र से 430000 से ज्यादा रोहिंग्या भागकर बांग्लादेश गए. इलाके में रहने वाले करीब 30000 हिंदू और बौद्ध भी विस्थापित हुए. इनमें से कुछ का कहना है कि रोहिंग्या आतंकवादियों ने उन्हें डराया धमकाया.
सेना ने कहा कि सुरक्षा अधिकारियों को कब्रों में 20 महिलाओं और आठ पुरूषों के शव मिले, जिसमें छह लड़कों की उम्र दस साल से कम थी. म्यांमार सरकार के प्रवक्ता जाव ह्ते ने रविवार को 28 शव मिलने की पुष्टि की.
उत्तरी रखाइन में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि उन्होंने प्रत्येक जगह पर 10 से 15 शवों को दफनाया हुआ था. सेना प्रमुख ने कहा है कि जिस गांव में शव मिले हैं उसका नाम ये बाव क्या है, जो उत्तरी रखाइन में हिंदू और मुसलमान समुदायों की बती खा मायुंग सेइक के निकट है.
इलाके के हिंदुओं ने एएफपी को बताया कि आतंकवादी 25 अगस्त को उनके गांवों में घुस आए और बीच में आने वाले कई लोगों की हत्या कर दी और कुछ अन्य को अपने साथ जंगल ले गए .
भाषा
Next Story