Home > अंतर्राष्ट्रीय > विवादित क्षेत्र डोकलाम में एक बार फिर ड्रैगन एक्टिव, चीन ने 1800 सैनिकों को किया तैनात

विवादित क्षेत्र डोकलाम में एक बार फिर ड्रैगन एक्टिव, चीन ने 1800 सैनिकों को किया तैनात

डोकलाम को लेकर एक बार फिर भारत और चीन के बीच चले लंबे गतिरोध के बाद सिक्कम-भूटान-तिब्बत बॉर्डर के पास डोकलाम क्षेत्र में 1800 चीनी सैनिकों ने फिर डेरा डाला हुआ है।

 SCN Team |  2017-12-11 09:11:45.0  |  नई दिल्ली

विवादित क्षेत्र डोकलाम में एक बार फिर ड्रैगन एक्टिव, चीन ने 1800 सैनिकों को किया तैनात

नई दिल्ली: डोकलाम को लेकर एक बार फिर भारत और चीन के बीच चले लंबे गतिरोध के बाद सिक्कम-भूटान-तिब्बत बॉर्डर के पास डोकलाम क्षेत्र में 1800 चीनी सैनिकों ने फिर डेरा डाला हुआ है। सूत्रों के मुताबिक विवादित क्षेत्र में ड्रैगन की नापाक कोशिशें सामने आ रही है। चीन के करीब 1600 से 1800 सैनिक वहा डेरा जमा बैठे है एवं साथ ही हेलीपैड्स, रोड और शिविरों को वहां पर बनाने के काम में जुटे हुए हैं।

बता दे कि हर साल अप्रैल-मई और अक्टूबर से नवंबर के बीच चीनी सैनिक डोकलाम में आकर यहां अपना दावा ठोकते थे। इस वर्ष डोकलाम को लेकर दोनों देशों के बीच लंबा गतिरोध भी चला। भारत की संसद में भी ये मुद्दा गरमाया। भारत बिना किसी शर्त अपने सैनिक हटाने की जिद पर आखिर तक अड़ा रहा, जिसके बाद 28 अगस्त को भारतीय और चीनी सैनिकों ने डोकलाम से अपने सैनिकों को हटाने का फैसला किया था और इस तरह एशिया की दो बड़ा शक्ति के बीच टकराव खत्म हो गया। लेकिन एक बार फिर चीनी सेना ने डोकलाम में हलचल पैदा कर दी है।

भारत के सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सितंबर में आशंका जताई थी कि चीन विवादित क्षेत्र में ताकत आजमाने की कोशिश करता रहेगा इसलिए चुंबी वैली में सैनिकों को तैनात किया गया है। इसी साल डोकलाम को लेकर दोनों देशों के बीच लंबा गतिरोध भी चला था। 28 अगस्त को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच टकराव खत्म हुआ था लेकिन बीच-बीच में खबरे आती रही कि चीन ने अपनी सेना पूरी तरह से इलाके से हटाई नहीं है।

Tags:    
SCN Team

SCN Team

Never Give Up..


Share it
Top