Home > अंतर्राष्ट्रीय > लीबिया में नाव पलटने से 31 लोगों की मौत

लीबिया में नाव पलटने से 31 लोगों की मौत

 Majid |  2017-11-28 11:00:43.0  |  लीबिया

लीबिया में नाव पलटने से 31 लोगों की मौत

लिबिया के समुद्री तट के पास नाव डूबने से उसमें सवार 31 लोगों की जान चली गई। प्राप्त समाचारों के अनुसार भूमध्य सागर में लीबिया के तट के पास रविवार देर रात शरणार्थियों से भरी एक नाव पलट गई जिसके कारण कई बच्चों सहित 31 लोग हताहत हो गए और दर्जनों अभी भी लापता हैं जबकि 60 लोगों को अबतक बचाया जा सका है।

उल्लेखनीय है कि आजकल मौसम थोड़ा अच्छा होने के कारण, हज़ारों निर्वासित शरणार्थी भूमध्य सागर के रास्ते यूरोप में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे हैं। अधिकांश अफ़्रीकी और अरब शरणार्थियों के लिए, लीबिया ही मुख्य रास्ता है जिसके द्वारा यूरोपीय देशों में वे प्रवेश कर सकते हैं। लीबिया से ज़्यादातर शरणार्थी नाव के ज़रिए इटली जाते हैं और फिर वहां से यूरोप के अन्य देशों में प्रवेश करते हैं।

याद रहे कि यूरोपीय देशों की ओर जाने की इच्छा रखने वाले ज़्यादातर शरणार्थी नौकाओं के माध्यम से खुले समुद्र में यूरोप तक पहुंचने का प्रयास करते हैं जहां सुरक्षा का प्रबंध न होने और नौकाओं में क्षमता से अधिक यात्रियों के सवार होने के कारण आए दिन इस तरह ही घटनाएं होती रहती हैं। ज्ञात रहे कि इस वर्ष, लीबिया के तट रक्षक बलों ने शरणार्थियों से भरी नौकाओं की दुर्घटनाओं में 250 से अधिक लोगों की जान बचाई है, जबकि इटली की नौसेना के जवानों ने 11,500 शरणार्थियों को डूबने से बचाया है।

Tags:    
Share it
Top