Home > अंतर्राष्ट्रीय > दूसरा कार्यकाल संभालते ही शी चिनफिंग ने कहा, सेना युद्ध के लिए तैयार रहे

दूसरा कार्यकाल संभालते ही शी चिनफिंग ने कहा, सेना युद्ध के लिए तैयार रहे

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अपना 5 साल का दूसरा कार्यकाल शुरू कर दिया है। शी ने दुनिया की सबसे बड़ी अपनी सेना को सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के प्रति ईमानदार रहने और युद्ध जीतने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करते हुए तैयारियां तेज करने को कहा है।

 SCN Team |  2017-10-27 12:44:44.0  |  नई दिल्ली

दूसरा कार्यकाल संभालते ही शी चिनफिंग ने कहा, सेना युद्ध के लिए तैयार रहे

पेइचिंग: चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अपना 5 साल का दूसरा कार्यकाल शुरू कर दिया है। शी ने दुनिया की सबसे बड़ी अपनी सेना को सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के प्रति ईमानदार रहने और युद्ध जीतने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करते हुए तैयारियां तेज करने को कहा है। 5 साल में एक बार होने वाली कम्युनिस्ट पार्टी की कांग्रेस में पार्टी, सेना और प्रेजिडेंसी ने शी के नेतृत्व को चुना है। 67 वर्षीय शी ने गुरुवार को अपने दूसरे टर्म की शुरुआत की। अपने दूसरे कार्यकाल की शुरूआत में ही शी ने सेना के बड़े अधिकारियों के साथ मीटिंग की।

न्यूज एजेंसी ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के हवाले से जानकारी दी है कि चिनपिंग ने गुरुवार रात टॉप आर्मी अफसरों के साथ जो मीटिंग की थी, उसमें कुछ अफसर शामिल नहीं हुए। रिपोर्ट के मुताबिक, इस मीटिंग में दो टॉप जनरल, पूर्व चीफ ऑफ जनरल स्टाफ फेंग फेंगहुई और पॉलिटिकल वर्क डिपार्टमेंट के डायरेक्टर झांग येंग इस मीटिंग में शामिल नहीं हुए थे।

इसके अन्य पदाधिकारियों में सशस्त्र बलों के सबसे वरिष्ठ अफसर हैं। सीएमसी के नये नेतृत्व का खुलासा बुधवार को किया गया जिसकी अगुवाई सात लोगों का एक समूह करेगा। उनके नीचे 11 सदस्य होंगे। पहले खबरों में कहा जा रहा था कि पिछले पांच साल में व्यापक भ्रष्टाचार निरोधक आंदोलन चलाकर अपनी ताकत बढ़ाने वाले शी पार्टी की स्थायी समिति के सदस्यों की संख्या सात से पांच करना चाहते हैं. उनके इस अभियान में दस लाख से अधिक अधिकारियों को दंडित किया गया था। गुरुवार रात को हुई इस मीटिंग में शी ने सभी अधिकारियों को पार्टी के लिए पूरी तरह ईमानदार बने रहेने, युद्ध जीतने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करने, रिफॉर्म और इनोवेशन में आगे रहने और नियमों को लागू कराने में सरकार के साथ रहने का आदेश दिया।

शी ने मीटिंग में मिलिटरी में भी पार्टी के विचारों को आगे बढ़ाने का भी आदेश दिया। साथ ही कहा कि किसी भी सूरत में किसी भी तरह की सेना के साथ निपटने के लिए हर वक्त तैयार रहें। चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता रेन गुओक्विंग ने बताया कि शी के प्लान को मिलिटरी में पूरी तरह लागू किया जाएगा। शी ने कहा, 'हमें 21 वीं सदी के मध्य तक सशस्त्र बलों को विश्व स्तरीय सेना में पूरी तरह से बदलने का प्रयास करना चाहिए।'

Tags:    
SCN Team

SCN Team

Never Give Up..


Share it
Top