अंतर्राष्ट्रीय

Condemning terrorism in all shades and manifestations: सभी तरह के आतंकवाद की निंदा करना

Shiv Kumar Mishra
8 Oct 2023 6:52 AM GMT
Condemning terrorism in all shades and manifestations: सभी तरह के आतंकवाद की निंदा करना
x
Condemning terrorism in all shades and manifestations

संयुक्त राष्ट्र की छठी समिति ने 3 अक्टूबर, 2023 को अपना अठहत्तरवां सत्र आयोजित किया और 'आतंकवाद के वैश्विक खतरे से निपटने में महत्वपूर्ण राष्ट्रीय, क्षेत्रीय, अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों' पर जोर दिया। कुछ प्रतिनिधियों ने 'आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद के रेखांकित कारणों' को संबोधित करने की ओर ध्यान आकर्षित किया। .' चीनी प्रतिनिधि ने कहा कि आतंकवाद के मूल कारण में, "धीमी आर्थिक सुधार, 2020 एजेंडा का कमजोर कार्यान्वयन, बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव और क्षेत्रीय संघर्षों का तेज होना शामिल है।"

छठी समिति के अध्यक्ष, राजदूत सुरिया चिंदावोंगसे (थाईलैंड) ने “संयुक्त राष्ट्र के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए छठी समिति की अनूठी भूमिका और अंतर्राष्ट्रीय कानून के महत्व का वर्णन किया। प्रतिनिधियों को याद दिलाते हुए कि महासभा ने हमेशा छठी समिति के मेहनती काम और विशेषज्ञता पर भरोसा किया है, उन्होंने सहयोग और आपसी समझ की भावना का आह्वान किया, सभी मुद्दों को सर्वसम्मति से हल करने का प्रयास किया।

आइए उपरोक्त कथनों का निष्पक्षता से विश्लेषण करें। आतंकवाद और मानवाधिकार का मुद्दा लंबे समय से संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार तंत्र की चिंता का विषय रहा है, लेकिन 11 सितंबर को संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई त्रासदी के बाद यह और अधिक जरूरी हो गया है। आतंकवाद की उसके सभी रंगों और अभिव्यक्तियों में निंदा की जानी चाहिए, बिना किसी किंतु-परंतु के।

आतंकवाद की स्पष्ट रूप से निंदा करते हुए, तत्कालीन मानवाधिकार उच्चायुक्त श्री सर्जियो डी मेलो ने इस बात पर जोर दिया कि आपातकाल की स्थिति में भी मानवाधिकार मानदंडों का सम्मान किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि "यह सुझाव कि कुछ परिस्थितियों में मानवाधिकारों का उल्लंघन स्वीकार्य है, पूरी तरह से गलत है।"

पूर्व महासचिव कोफी अन्नान ने 6 मार्च, 2003 को सुरक्षा परिषद की आतंकवाद-रोधी समिति की एक विशेष बैठक में टिप्पणी की, "आतंकवाद के प्रति हमारी प्रतिक्रियाओं को सभी परिस्थितियों में मानवाधिकारों को बरकरार रखना चाहिए क्योंकि आतंकवादी वास्तव में यही नष्ट करना चाहेंगे।

"मानवाधिकार" पर अपनी रिपोर्ट में मानवाधिकार के पूर्व उच्चायुक्त, राष्ट्रपति मैरी रॉबिन्सन ने राज्यों को याद दिलाया कि "आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए एक प्रभावी अंतरराष्ट्रीय रणनीति को मानवाधिकारों को अपने एकीकृत ढांचे के रूप में उपयोग करना चाहिए"।

थेसालोनिकी के अरस्तू विश्वविद्यालय के कानून के एमेरिटस प्रोफेसर और मानव अधिकारों के प्रचार और संरक्षण पर संयुक्त राष्ट्र उप-आयोग के मानव अधिकारों और आतंकवाद पर पूर्व विशेष दूत डॉ. कल्लिओपी के. कौफा ने कहा कि 'वहाँ एक है सामान्य आपराधिक गतिविधि को आतंकवाद के रूप में वर्गीकृत करने की परेशान करने वाली प्रवृत्ति।' विशेष प्रतिवेदक ने सशस्त्र संघर्ष और आतंकवाद के बीच अंतर किया, खासकर जब आत्मनिर्णय का मुद्दा चर्चा का हिस्सा है।

संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिवेदकों और स्वतंत्र विशेषज्ञों ने अपनी चिंता व्यक्त की है कि, आतंकवाद से लड़ने के बहाने, मानवाधिकार रक्षकों को धमकी दी जाती है, विशेष रूप से वे जो अपने कब्जे वाले मातृभूमि को मुक्त कराने के लिए शांतिपूर्ण संघर्ष में लगे हुए हैं। कश्मीर के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त मानवाधिकार कार्यकर्ता खुर्रम परवेज़ को मोदी प्रशासन ने एक कठोर कानून, 'गैरकानूनी गतिविधि और रोकथाम अधिनियम (यूएपीए)' के तहत गिरफ्तार किया था और उन्हें आतंकवादी करार दिया गया था। हालाँकि, मानवाधिकार रक्षक पर संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिवेदक मैरी लॉलर ने कहा, “खुर्रम परवेज़ आतंकवादी नहीं है। वह एक मानवाधिकार रक्षक हैं।” एमनेस्टी इंटरनेशनल को चिंता थी कि "आतंकवाद के विरुद्ध युद्ध" मानवाधिकारों को नकारने का बहाना नहीं बनना चाहिए।

यूरोप की परिषद की संसदीय सभा ने आतंकवाद से निपटने और मानवाधिकारों के सम्मान पर अपने संकल्प 1271 (2002) और सिफारिश 1550 (2002) को याद किया और पुष्टि की कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को मौलिक अधिकारों और स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करने के बहाने के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। मानवाधिकारों पर यूरोपीय कन्वेंशन और यूरोप की परिषद के संबंधित कानूनी ग्रंथों के तहत गारंटी दी गई है।

आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक अभियान हमें अत्याचारी शासन और अवैध सैन्य कब्जे के बचाव के अभियान की ओर नहीं ले जाना चाहिए। दुनिया में कई ताकतें इस संभावना पर लार टपका रही हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका की शक्ति का उपयोग उन क्रूर शासनों को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा जो उन्होंने लोकप्रिय इच्छा के विरुद्ध लोगों पर थोपे हैं। फिर भी, बिल्कुल यही हो रहा है। वैश्विक आतंकवाद के खिलाफ अभियान में अमेरिका का समर्थन करके, कई सरकारें वास्तविक स्वतंत्रता आंदोलनों को कुचलने के लिए उनके समर्थन का दुरुपयोग कर रही हैं। इसका प्रमुख उदाहरण कश्मीर है जहां 900,000 भारतीय सशस्त्र बलों ने कश्मीर को 'विलुप्त होने के कगार पर' पहुंचा दिया है, जैसा कि 'जेनोसाइड वॉच' के अध्यक्ष डॉ. ग्रेगरी स्टैंटन ने सुझाव दिया था। विश्व शक्तियां जानती हैं कि आत्मनिर्णय के अधिकार की बहाली के लिए कश्मीर के लोगों के संघर्ष को संयुक्त राष्ट्र ने स्वीकार कर लिया था।

यहां यह उल्लेखनीय है कि जब 1947-1948 में कश्मीर विवाद छिड़ गया, तो संयुक्त राज्य अमेरिका ने इस रुख का समर्थन किया कि कश्मीर की भविष्य की स्थिति को क्षेत्र के लोगों की इच्छाओं और आकांक्षाओं के अनुसार सुनिश्चित किया जाना चाहिए। संयुक्त राज्य अमेरिका संकल्प #47 का मुख्य प्रायोजक था जिसे 21 अप्रैल 1948 को सुरक्षा परिषद द्वारा अपनाया गया था, और जो उस निर्विवाद सिद्धांत पर आधारित था। प्रस्ताव के बाद, भारत और पाकिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र आयोग (यूएनसीआईपी) के एक प्रमुख सदस्य के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका ने उस रुख का पालन किया। समझौते का मूल सूत्र 13 अगस्त, 1948 और 5 जनवरी, 1949 को अपनाए गए उस आयोग के प्रस्तावों में शामिल किया गया था।

राष्ट्रपति बिडेन की आवाज़ तेज़ और स्पष्ट थी जब उन्होंने 19 सितंबर, 2023 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के दौरान कहा था कि "हम न केवल अपनी शक्ति के उदाहरण से बल्कि अपने उदाहरण की शक्ति से नेतृत्व करेंगे।" उन्होंने घोषणा की, "अगर हम किसी हमलावर को खुश करने के लिए संयुक्त राष्ट्र चार्टर के मूल सिद्धांतों को छोड़ देते हैं, तो क्या इस निकाय में कोई भी सदस्य देश आश्वस्त महसूस कर सकता है कि वे सुरक्षित हैं?" यहां यह उल्लेखनीय है कि महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कई मौकों पर स्पष्ट रूप से कहा है कि कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत हल किया जाना चाहिए। और यह वही संयुक्त राष्ट्र चार्टर है जिसकी रक्षा राष्ट्रपति बिडेन करना चाहते हैं और भारत इसकी अवहेलना कर रहा है।

यह आश्चर्यजनक था कि राष्ट्रपति बिडेन ने 22 जून, 20203 को प्रधान मंत्री मोदी को व्हाइट हाउस में आमंत्रित करते समय कश्मीर में नरसंहार और भारत में मानवाधिकारों के उल्लंघन के मुद्दे को उठाने से इनकार कर दिया, इस तथ्य के बावजूद कि राष्ट्रपति ओबामा ने राष्ट्रपति को संदेश भेजा था सीएनएन पर बिडेन, “मुझे लगता है कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के लिए उपयुक्त है, जहां वह कर सकते हैं, उन सिद्धांतों को बनाए रखना और चुनौती देना – चाहे बंद दरवाजे के पीछे या सार्वजनिक रूप से – परेशान करने वाले रुझान। और इसलिए, मैं विशिष्ट प्रथाओं के बारे में चिंतित होने की तुलना में लेबलों के बारे में कम चिंतित हूं," राष्ट्रपति ओबामा ने आगे कहा कि "मेरे तर्क का एक हिस्सा यह होगा कि यदि आप भारत में जातीय अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा नहीं करते हैं, तो एक है प्रबल संभावना है कि भारत किसी बिंदु पर अलग होना शुरू कर देगा। और हमने देखा है कि जब आपको इस प्रकार के बड़े आंतरिक संघर्ष होने लगते हैं तो क्या होता है।''

हम इस बात से निराश हैं कि दमन की जिस भयावहता से कश्मीर के लोग पीड़ित हैं, उसमें दो अन्य परिस्थितियाँ जुड़ गई हैं, जिनमें से प्रत्येक अत्यंत प्रतिकूल हैं। एक तो बड़े पैमाने पर विश्व शक्तियों की उदासीनता है, जिनमें सरकारें और संगठन भी शामिल हैं जो अन्यथा लोकतंत्र और मानवाधिकारों की अपनी प्रधानता पर उचित रूप से गर्व करते हैं। दूसरा, वर्तमान में कश्मीर पर भारत के गलत कब्जे को लेकर फैले मिथकों और भ्रामक तर्कों का कोहरा है। हमें आश्चर्य हुआ कि छठी समिति के एक भी सदस्य ने 3 अक्टूबर, 2023 को भारतीय प्रतिनिधि सुश्री काजल भट्ट को फटकार नहीं लगाई, जब उन्होंने कहा, “उनके देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता पर समझौता नहीं किया जा सकता है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न अंग हैं, जो सच नहीं है।

मामले की सच्चाई यह है कि कश्मीर मुद्दा बस इतना है कि सभी अंतरराष्ट्रीय समझौतों के तहत जिन पर भारत और पाकिस्तान दोनों सहमत थे, संयुक्त राष्ट्र ने बातचीत की और सुरक्षा परिषद ने समर्थन किया, कश्मीर का भविष्य उसके लोगों द्वारा तय किया जाएगा। एक स्वतंत्र, निष्पक्ष और निष्पक्ष जनमत संग्रह। कश्मीर, आज, संयुक्त राष्ट्र के किसी भी सदस्य देश का नहीं है। इसलिए, यदि कश्मीर संयुक्त राष्ट्र के किसी भी सदस्य राज्य का नहीं है, तो यह दावा कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, निराधार है। इसलिए, कश्मीर भारत जैसे किसी देश से अलग नहीं हो सकता, जिसमें उसने पहले कभी प्रवेश नहीं किया।

लेखक : Dr. Ghulam Nabi Fai

Chairman

World Forum for Peace and Justice

Next Story