राष्ट्रीय

जनविरोध के बाद इथियोपिया के प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा

Vikas Kumar
16 Feb 2018 8:28 AM GMT
जनविरोध के बाद इथियोपिया के प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा
x
इथियोपिया के प्रधानमंत्री हेलेमेरियम देसालेगन ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने भारी जनविरोध के बाद देश में जारी राजनीतिक अशांति कम करने के लिहाज से इस्तीफा दिया।

नई दिल्ली : इथियोपिया के प्रधानमंत्री हेलेमेरियम देसालेगन ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। सरकारी फना ब्रॉडकास्टिंग कोरपोरेट स्टेशन ने यह जानकारी दी है।

उन्होंने भारी जनविरोध के बाद देश में जारी राजनीतिक अशांति कम करने के लिहाज से इस्तीफा दिया। प्रधानमंत्री हेलेमेरियम देसालेगन (52) अगस्त 2012 से सत्ता में थे। हेलेमेरियम देसालेगन तत्कालीन प्रधानमंत्री मेलेस जेनावी के निधन के बाद प्रधानमंत्री पद संभाला था।

बताया जा रहा है उनका इस्तीफा लंबे सरकार विरोधी प्रदर्शनों एवं पिछले के राष्ट्रव्यापी आपातकाल के बाद आया है। सत्ता से उनका हटना इस विशाल पूर्वी अफ्रीका देश में अप्रत्याशित है। हालांकि, ईपीआरडीएफ की पूर्ण परिषद की बैठक के बाद उनके इस्तीफे पर मुहर लगेगी।

सरकारी मीडिया के अनुसार उनकी पार्टी सदर्न इथियोपियन पीपुल्स डेमोक्रेटिक मूवमेंट की कार्यकारिणी समिति और व्यापक सत्तारुढ़ गठबंधन इथियोपियन पीपुल्स रिवोल्युशनरी डेमोक्रेटिक फ्रंट (ईपीआरडीएफ) ने उनका त्यागपत्र स्वीकार कर लिया है।

इस्तीफा देने के बाद प्रधानमंत्री हेलेमेरियम ने कहा कि उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दिया है। उन्होंने राजनीति नहीं छोड़ी है। वह इथियोपिया की सुधार के लिए अपना काम जारी रखना चाहते हैं।

Next Story