राष्ट्रीय

पकिस्तान में चुनावी रैली में धमाका, 133 की मौत और 125 घायल

फ़ाइल फोटो
x
फ़ाइल फोटो

पाकिस्तान में दो अलग अलग रैलियों में विस्फोट होने से 133 से ज्यादा लोंगों की मौत और 125 से ज्यादा लोग गंभीर घायल हो गए. इस घटना में एक राष्ट्रवादी नेता की भी मौत हो गई. आतंकवादियों ने बलूचिस्तान प्रांत के मासतुंग क्षेत्र में बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) के नेता सिराज रायसानी की रैली को निशाना बनाया.


जिला पुलिस अधिकारी मोहम्मद अयूब अचकजई ने कहा, ''रायसानी घायल हो गए थे और उन्हें क्वेटा ले जाया जाया गया जहां उन्होंने दम तोड़ दिया.'' रायसीनी बलूचिस्तान के पूर्व मुख्यमंत्री नवाब असलम रायसानी के भाई हैं. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस्लामिक स्टेट समूह ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है जिसमें 128 लोग मारे गए. संगठन ने दावे की घोषणा अपनी अमाक संवाद समिति के जरिये की.


पुलिस अधिकारियों ने बताया कि रायसानी सहित कम से कम 128 लोग मारे गए और 125 से अधिक अन्य घायल हो गए. स्थानीय मीडिया ने मृतकों की संख्या प्रांतीय गृह मंत्री आगा उमर बांगलजई के हवाले से दी. बलूचिस्तान के कार्यवाहक स्वास्थ्य मंत्री फैज काकर ने बताया, ''शुरूआत में मृतकों की संख्या अधिक नहीं थी लेकिन रायसानी समेत गंभीर रूप से घायल लोगों की अस्पताल में मौत हो गई.''


इस घटना के बाद देश में कई जगह कानून व्यवस्था का हाल चरमरा गया है. जबकि सरकार और सुरक्षा बलों का दावा है कि आतंकवाद का देश से सफाया हो गया है. राष्ट्रपति ममनून हुसैन और प्रधानमंत्री नसीरूल मुल्क ने इन हमलों की निंदा की है.

Next Story