अंतर्राष्ट्रीय

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर चीफ गेस्ट फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भारतीय छात्रों को दिया शानदार तोहफा!

Arun Mishra
26 Jan 2024 9:44 AM GMT
Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर चीफ गेस्ट फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भारतीय छात्रों को दिया शानदार तोहफा!
x
गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भारतीय छात्रों को खास तोहफा दिया है।

Emmanuel Macron Announcement For Indian Students: आज भारत देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। दिल्ली में कर्तव्य पथ पर आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों रहे। इस अवसर पर उन्होंने भारतीय छात्रों को खास तोहफा दिया है। उन्होंने भारतीय छात्रों को फ्रांस आकर पढ़ने का मौका देने के लिए अपनी स्कीम के बारे में बताया और उस स्कीम का ऐलान भी किया।

2030 तक 30 हजार भारतीय छात्रों पर फ्रांस की नजर

गणतंत्र दिवस समारोह में इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि 2030 तक फ्रांस का फोकस 30 हजार भारतीय छात्रों पर रहेगा। इमैनुएल मैक्रों ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि 2030 में फ्रांस में 30 हजार भारतीय छात्र पढ़ाई कर रहे हों, यह बहुत महत्वाकांक्षी लक्ष्य है, लेकिन मैं इसे पूरा करने के लिए दृढ़ संकल्प हूं।

इंटरनेशनल लैंग्वेज कोर्स और एलायंस फ्रैंचाइज़

राष्ट्रपति मैक्रों ने बताया कि फ्रांस भारतीय छात्रों के लिए ऑनलाइन लैंग्वेज कोर्स शुरू करेगा, जिससे उन भारतीय छात्रों को फ्रांस के विश्वविद्यालयों में अपनी पढ़ाई जारी रखने का अवसर मिलेगा, जो फ्रेंच भाषा बोलने में इतने सक्षम नहीं हैं। एलायंस फ्रैंचाइज़ के नेटवर्क का विस्तार किया जाएगा, ताकि फ्रेंच भाषा सीखने के लिए नए केंद्र शुरू किए जा सकें।

वीज़ा प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करेंगे

भारत और फ्रांस के बीच शैक्षिक संबंधों को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए मैक्रों ने कहा कि हम फ्रांस में पढ़ने वाले पूर्व भारतीय छात्रों के लिए वीजा प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाएंगे। इसका उद्देश्य नौकरशाही प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करना है। उन लोगों को प्रोत्साहित करना है, जो पहले से ही फ्रांसीसी शैक्षणिक परिदृश्य में शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं।

Next Story