अंतर्राष्ट्रीय

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन कल जाएंगे इजरायल, नेतन्याहू से पूछेंगे-अमेरिका से क्या मदद चाहिए?

Arun Mishra
17 Oct 2023 6:11 AM GMT
Israel-Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन कल जाएंगे इजरायल, नेतन्याहू से पूछेंगे-अमेरिका से क्या मदद चाहिए?
x
इजरायल-गाजा युद्ध के बीच अमेरिका यहूदी देश को अपना भरपूर समर्थन दे रहा है.

Israel-Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन बुधवार को इज़राइली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत के लिए इज़राइल का दौरा करेंगे और स्पष्ट करेंगे कि इज़राइल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है, राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार को घोषणा की। नेतन्याहू के साथ लंबी बातचीत के बाद ब्लिंकन ने कहा कि बिडेन इजरायल के साथ एकजुटता की पुष्टि करेंगे, जिससे व्यापक रूप से गाजा में जमीनी हमले की उम्मीद की जा रही है।

इजरायल के पीएम नेतन्याहू से वह उनके लोगों की रक्षा के लिए जरूरी चीजों को लेकर बातचीत करेंगे. वह पीएम नेतन्याहू से इस मुद्दे पर भी चर्चा करेंगे कि इजरायल के लोगों की रक्षा के लिए उनको अमेरिका से क्या मदद चाहिए. ये जानकारी US विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की तरफ से दी गई है. उन्होंने कहा कि गाजा की मदद के लिए एक योजना विकसित करने पर इजरायल और वॉशिंगटन के बीच सहमति बनी है.

7 अक्टूबर को यहूदी देश पर हुए हमास के हमले के बाद एंटनी ब्लिंकन इजरायल पहुंचे हैं. शीर्ष अमेरिकी राजनयिक की दूसरी यात्रा पर उन्होंने रक्षा मंत्रालय में पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ करीब 8 घंटे तक बैठक की. एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार सुबह तेल अवीव में कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल के साथ अमेरिका की एकजुटता और उनकी सुरक्षा के लिए प्रतिबद्धता की पुष्टि करेंगे. ब्लिंकन के मुताबिक इजरायल पहुंचकर जो बाइडेन अभियानों को संचालित करने को लेकर उनकी योजना को जानेंगे, जिससे नागरिकों को कम से कम नुकसान पहुंचे और गाजा के नागरिकों को मदद ऐसे मिले जिसका फायदा हमास न उठा सके.

7 अक्टूबर को इज़राइल में लड़ाकों के हमले के बाद इज़राइल ने गाजा पर शासन करने वाले हमास आंदोलन को खत्म करने की कसम खाई है, जिसमें देश के 75 साल पुराने इतिहास के सबसे घातक दिन में 1,300 लोग, मुख्य रूप से नागरिक मारे गए थे।


Next Story