राष्ट्रीय

एक मीडिया चैनल की रिपोर्टिंग को लेकर दुनिया भर के मुसलमानों में उबाल, मक्का में मिला गैर मुस्लिम सख्स

Shiv Kumar Mishra
20 July 2022 1:43 PM GMT
एक मीडिया चैनल की रिपोर्टिंग को लेकर दुनिया भर के मुसलमानों में उबाल, मक्का में मिला गैर मुस्लिम सख्स
x
गैर मुस्लिम शख्स के मक्का पहुंचने पर दुनियाभर के मुसलमानों में नाराजगी

इस्त्राइल के एक मीडिया चैनल की रिपोर्टिंग को लेकर दुनिया भर के मुसलमानों में उबाल है। दरअसल, मुस्लिमों के सबसे पवित्र स्थल माने जाने वाले सऊदी अरब के मक्का शहर में गैर मुस्लिमों का प्रवेश वर्जित है। वहीं, इस्त्राइल के एक चैनल ने सोमवार को मक्का की एक रिपोर्ट दिखाई थी। इस रिपोर्ट में चैनल के वर्ल्ड न्यूज एडिटर गिल तमारी मक्का शहर में घूमते और रिपोर्टिंग करते दिख रहे हैं। गौरतलब है कि गिल तमारी यहूदी धर्म से संबंध रखते हैं।

मक्का शहर की इस रिपोर्ट में विश्व प्रसिद्ध मक्का गेट को भी दिखाया गया है। मक्का शहर की सीमा इसी गेट से मानी जाती है। इस गेट के अंदर किसी भी गैर मुस्लिम के प्रवेश पर रोक है। अगर कोई गैर मुल्सिम इस शहर की सीमा में दाखिल हो जाता है तो उस पर न केवल जुर्माना लगाया जाता है बल्कि उसे डिपोर्ट तक कर दिया जाता है।

मक्का शहर के बाहरी इलाके में माउंट अराफात भी स्थित है। हज के लिए आने वाले यात्री बड़ी संख्या में इस जगह पर इकट्ठे होते हैं। इस्त्राइली पत्रकार ने इस जगह पर सेल्फी भी ली थी।

इस्त्राइली पत्रकार तमारी को पिछले हफ्ते क्षेत्रीय कॉन्फ्रेंस को कवर करने के लिए सऊदी अरब आने की अनुमति दी गई थी। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी शामिल हुए थे। इस कांफ्रेंस के बाद वे मक्का पहुंच गए। उनके इस कदम की तीखी आलोचना की जा रही है। इतना ही नहीं इस मामले में सोशल मीडिया पर 'ज्यू इन द हरम' हैशटैग भी चलाया जा रहा है। इस्त्राइल के भी लोगों ने उनके इस कदम को गलत ठहराते हुए उन्हें नासमझ बताया है।

हालांकि इस्त्राइली चैनल और उसके पत्रकार ने इस कदम के लिए माफी मांगी है। चैनल ने कहा है कि लोगों की भावनाएं आहत करना हमारा उद्देश्य नहीं था। उन्होंने यह भी कहा कि पत्रकारिता में जिज्ञासा आत्मा के समान है।

Next Story