राष्ट्रीय

परमाणु राष्ट्र बनने की खुशियां मना रहा उत्तर कोरिया

Ekta singh
2 Dec 2017 7:09 AM GMT
परमाणु राष्ट्र बनने की खुशियां मना रहा उत्तर कोरिया
x
उत्तर कोरिया ने अब खुद को पूर्ण रूप से परमाणु देश घोषित कर दिया है.

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया ने अपनी लंबी रेंज की मिसाइल Hwasong-15 के सफल टेस्ट का जश्न मनाया है. देश के सरकारी मीडिया की तरफ से कुछ तस्वीरें जारी की गईं जिसमें हजारों लोगों की भीड़ के साथ ही आतिशबाजी भी देखी जा सकती है. उत्तर कोरिया ने अब खुद को पूर्ण रूप से परमाणु देश घोषित कर दिया है.

बीते बुधवार को उत्तर कोरिया ने अंतरमहाद्वीपीय बलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया था. हालांकि, जश्न के दौरान उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन खुद मौजूद नहीं थे लेकिन सेना, पार्टी और सरकार के प्रमुख नेता जश्न मनाते दिखे.

सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी के अखबार के पहले पन्ने पर छपी रंगीन तस्वीरों में हजारों सैनिक और आम नागरिक किम-2 संग स्क्वॉयर पर डांस करते हुए नजर आ रहे हैं.

किम-2 संग स्क्वॉयर को उत्तर कोरिया के पूर्व तानाशाहों की तस्वीरों से सजाया हुआ था. समारोह स्थल पर एक बैनर में लिखा हुआ था, हम ह्वॉसंग-15 मिसाइल के सफल लॉन्च का दिल से जश्न मना रहे हैं, जिससे उत्तर कोरिया की शक्ति और महानता पूरी दुनिया ने देखी.'

इस अंतरद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) ह्वासोंग-15 की रेंज तेरह हजार किलोमीटर बताई जा रही है. इसे ह्वासोंग-14 से ज्यादा बड़ा और मारक क्षमता में अधिक घातक कहा जा रहा है.


Next Story