राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने पुतिन से की मुलाकात, इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

Arun Mishra
21 May 2018 1:54 PM GMT
पीएम मोदी ने पुतिन से की मुलाकात, इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा
x
Photo : Twitter/PMOIndia
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सोचि शहर में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और रूस के संबंधों की चर्चा की।

सोचि (रूस) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सोचि शहर में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और रूस के संबंधों की चर्चा की। उन्होंने कहा कि 'दोनों देश लंबे समय से मित्र रहे हैं। सोचि में अनौपचारिक मुलाकात के लिए राष्ट्रपति पुतिन ने मुझे आमंत्रित किया, इसके लिए मैं उनका आभारी हूं।' इस दौरान पीएम ने कहा कि भारत को शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) में स्थायी सदस्यता दिलाने में रूस ने बड़ी भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि हम इंटरनैशनल नॉर्थ-साउथ ट्रांसपॉर्ट कॉरिडोर (INSTC) पर और BRICS के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

एक तरफ चीन अपने महत्वाकांक्षी प्रॉजेक्ट बेल्ड ऐंड रोड इनिशटिव (बीआरआई) के जरिए एशिया, अफ्रीका और यूरोप में अपना कारोबार बढ़ाना चाहता है। हालांकि उसकी मंशा पर भारत समेत कई देशों को संदेह है। भारत ने इसका विरोध भी किया है क्योंकि इसमें शामिल चीन-पाक आर्थिक कॉरिडोर पीओके से होकर गुजर रहा है। ऐसे में भारत और रूस समेत कई देश मिलकर 7200 किमी लंबे इंटरनैशनल नॉर्थ-साउथ ट्रांसपॉर्ट कॉरिडोर पर काम कर रहे हैं। यह शिप, रेल और सड़क मार्ग का मल्टी-मोड नेटवर्क है।

आपको बता दें कि पीएम मोदी ऐसे समय में रूस की यात्रा पर गए हैं जब अमेरिका और रूस के बीच बढ़ती प्रतिद्वंद्विता में एक बार फिर US प्रतिबंधों का दौर शुरू हो गया है। रूस की हथियार बनाने वाली सरकारी कंपनी के अलावा अन्य कंपनियों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। रूसी सैन्य निर्यात पर अमेरिकी प्रतिबंध से भारत के साथ होनेवाली करीब 39,822 करोड़ रुपये की डील खतरे में है। भले ही पीएम का यह दौरा अनौपचारिक हो पर इस दौरान इस मसले पर भी बात होने की संभावना है।

पुतिन से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन भारत के और मेरे व्यक्तिगत मित्र हैं। उन्होंने भारी बहुमत से चौथी बार राष्ट्रपति बनने पर पुतिन को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैंने फोन पर तो आपको बधाई दी थी लेकिन आज यहां आकर बधाई देने का मौका मिला है। 125 करोड़ देशवासियों की तरफ से आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएं।'



Next Story