Home > अंतर्राष्ट्रीय > दुनिया का पहला रोबोट बनेगा नेता, 2020 में लड़ेगा चुनाव

दुनिया का पहला रोबोट बनेगा नेता, 2020 में लड़ेगा चुनाव

न्यूजीलैंड के वैज्ञानिक ने एक रोबोट को नेता बना दिया है और इससे 2020 में चुनाव लड़वाने की तैयारी भी कर रहा है।

 SCN Team |  2017-11-27 05:31:19.0  |  नई दिल्ली

दुनिया का पहला रोबोट बनेगा नेता, 2020 में लड़ेगा चुनाव

नई दिल्ली: अभी तक हम रोबोट के वेटर, डॉक्टर, ड्राईवर जैसे कईं रूप देख चुके हैं। अब एक कदम आगे बढ़ते हुए न्यूजीलैंड के वैज्ञानिक ने एक रोबोट को नेता बना दिया है और इससे 2020 में चुनाव लड़वाने की तैयारी भी कर रहा है।

वैज्ञानिकों ने दुनिया का पहला आर्टिफिशल बुद्धि वाला राजनेता बनाया है जो आवास, शिक्षा, आव्रजन संबंधी नीतियों जैसे स्थानीय मुद्दों पर पूछे गए सवालों के जवाब दे सकता है। इतना ही नहीं, उसे 2020 में न्यूजीलैंड में होने वाले आम चुनाव में उम्मीदवार बनाने की तैयारियां भी जोरों पर हैं। इस आभासी राजनीतिज्ञ का नाम सैम (एसएएम) रखा गया है और इसके रचनाकार न्यूजीलैंड के 49 वर्षीय उद्यमी निक गेरिट्सन हैं।
उन्होंने कहा, 'ऐसा लगता है कि फिलहाल राजनीति में कई पूर्वाग्रह हैं। दुनिया जलवायु परिवर्तन एवं समानता जैसे जटिल मुद्दों का हल नहीं निकाल पा रही है। कृत्रिम बुद्धि वाला राजनीतिज्ञ फेसबुक मैसेंजर के जरिए लोगों को प्रतिक्रिया देना लगातार सीख रहा है। गेरिट्सन मानते हैं कि एल्गोरिदम में मानवीय पूर्वाग्रह असर डाल सकते हैं, लेकिन उनके विचार से पूर्वाग्रह प्रौद्योगिकी संबंधी समाधानों में चुनौती नहीं हैं।

Tags:    
SCN Team

SCN Team

Never Give Up..


Share it
Top