राष्ट्रीय

Russia vs Ukraine War: यूक्रेन पर रूस के मिसाइल हमले से कैसे मची तबाही, देखें पहली तस्वीरें

Arun Mishra
24 Feb 2022 7:04 AM GMT
Russia vs Ukraine War: यूक्रेन पर रूस के मिसाइल हमले से कैसे मची तबाही, देखें पहली तस्वीरें
x
रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुई जंग की तस्वीरें सामने आने लगी हैं. रूस का दावा है कि उसने यूक्रेन के खाली इलाकों में बमबारी की है और सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है.

रूस ने यूक्रेन पर हमला शुरू कर दिया है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हमले का ऐलान किया. पुतिन ने हमले की पुष्टि कर दी है और कहा कि क्रूज और बैलेस्टिक मिसाइलों से यूक्रेन के शहरों को रूस निशाना बना रहा है. इस बीच यूक्रेन ने 5 रूसी जंगी जहाज मार गिराने का दावा किया है. यूक्रेन की राजधानी कीव के हवाई अड्डे को खाली करा लिया गया है.

रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुई जंग की तस्वीरें सामने आने लगी हैं. रूस का दावा है कि उसने यूक्रेन के खाली इलाकों में बमबारी की है और सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है. यूक्रेन के एक एयरबेस और सेना के अड्डों को तबाह करने का रूस दावा कर रहा है. यूक्रेन के अलग-अलग शहरों से बमबारी के बाद की तबाही की तस्वीरें और वीडियो लोग शेयर कर रहे हैं. हालांकि गनीमत की बात है कि बमबारी में अभी किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.


जिसका पूरी दुनिया को डर था, आखिर वह ऐलान-ए-जंग हो गया दरअसल, यूक्रेन से विवाद में रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने युद्ध की तरफ कदम आगे बढ़ा दिया है. यूक्रेन पर चढ़ाई का ऐलान कर दिया है. देश के नाम पैगाम में पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ जंग का ऐलान किया और उस घमासान की शुरुआत कर दी, जिसे लेकर पूरी दुनिया डरी-सहमी और आशंकित थी.

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने बेहद सख्त और सीधे शब्दों में युद्ध का पैगाम भेजा. अपने संदेश में पुतिन ने कहा है, 'ये हमारा मामला है इसमें बाहरी कोई देश दखल देने की हिमाकत ना करे, अगर किसी ने दखल देने की जुर्रत की को नतीजा भुगतने को तैयार रहे, दखल देने वालों को ऐसे नतीजे भुगतने जो पहले कभी ना देखे-ना सुने गए.'

पुतिन बोले- यूक्रेन हथियार डाले और वापस जाए राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने कहा, 'सारे फैसले हो चुके..अब कदम वापसी का रास्ता बंद हो गया. दुनिया सुन रही है..सब समझ रही है. यूक्रेन ने रेडलाइन पार कर लिया है, अब सेना हथियार डाले, वापस जाए.' पुतिन आमादा हैं. यूक्रेन पर पश्चिमी देशों की पकड़ उन्हें कतई मंजूर नहीं. यूक्रेन की नाटो से दोस्ती उन्हें नागवार लगा है.


रूस ने आर-पार की लड़ाई माना राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में पश्चिमी देशों की दखल को रूस के खिलाफ साजिश की तरह लिया है. ठान लिया है कि आर-पार की लड़ाई का वक्त आ गया है. यूक्रेन की आड़ में उनकी असली लड़ाई तो अमेरिका एंड कंपनी से है. सुरक्षा परिषद की बैठक मे रूस ने जो कुछ कहा उससे उसके खतरनाक इरादे को लेकर कोई शक नहीं रह जाता.


रूस को जवाब देने के मूड में यूक्रेन यूक्रेन से आने वाली खबरें बता रही हैं कि समझौते के तमाम रास्ते बंद हो चुके हैं. यूक्रेन के गृह मंत्री ने कीव और खारकीव में बैलेस्टिक मिसाइल से हमले की पुष्टि कर दी है. कीव हवाई अड्डे को खाली करा लिया गया है. यूक्रेन ने ईंट का जवाब पत्थर से देने की ठान ली है. यूक्रेन की सरकार लड़ने और जीतने का दावा कर रही है.

Next Story