राष्ट्रीय

बीच सड़क पर रूसी टैंक के सामने डट गया यूक्रेनी नागरिक, दिल दहला देगा ये VIDEO

Arun Mishra
27 Feb 2022 1:07 PM GMT
बीच सड़क पर रूसी टैंक के सामने डट गया यूक्रेनी नागरिक, दिल दहला देगा ये VIDEO
x
'द सन' की रिपोर्ट के मुताबिक वीडियो में दिख रहा है कि रूसी सैनिकों का काफिला यूक्रेन के किसी कस्बे से गुजर रहा है.

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन की जंग के बीच लोगों के विरोध के कई नजारे देखने को मिल रहे हैं. अब एक ऐसा ही वीडियो सामने आया है, जिसने चीन के थ्येनमन चौक पर टैंकों (Ukrainian Tank Man) के सामने खड़े अकेले व्यक्ति की याद दिला दी है.

रूसी टैंक के आगे बैठ गया यूक्रेनी नागरिक

'द सन' की रिपोर्ट के मुताबिक वीडियो में दिख रहा है कि रूसी सैनिकों का काफिला यूक्रेन के किसी कस्बे से गुजर रहा है. यूक्रेन का एक व्यक्ति टैंक को रोककर उस पर चढ़ जाता है. इसके बाद कुछ आगे जाकर कूदकर टैंक (Ukrainian Tank Man) के सामने खड़ा हो जाता है और फिर उसे वापस धकेलने की कोशिश करता है. इसके बाद टैंकों के काफिले को रोकने के लिए वह सबसे आगे चल रहे टैंक के सामने घुटने पर बैठ जाता है. दूर खड़े होकर इस नजारे को देख रहे यूक्रेन के दूसरे लोग उस व्यक्ति की सुरक्षा खतरे में देखते हुए सड़क पर आगे आते हैं और खींचकर पीछे ले जाते हैं.

दुनिया को याद आई तियानमेन स्क्वायर की घटना

यूक्रेनी नागरिक की इस कदम से चीन के तियानमेन स्क्वायर का वह दृश्य एक बार फिर सामने आ गया. जब लोकतंत्र की मांग कर रहे छात्रों को कुचलने के लिए जा रहे चीनी टैंकों के काफिले के सामने जून 1989 में एक चीनी व्यक्ति आकर खड़ा हो गया था. उस घटना के बाद चीन के उस व्यक्ति को टैंक मैन के नाम से भारी प्रसिद्धि मिली और उसे हिंसा के खिलाफ अहिंसक प्रतिरोध का मजबूत प्रतीक माना गया.

यूक्रेन में लोगों के विरोध की यह कोई पहली घटना सामने नहीं आई है. इससे पहले भी यूक्रेन के नागरिक रूस (Russia Ukraine War) के हमलावर सैनिकों को भगाने के लिए साहसिक कोशिश करते देखे गए हैं. यूक्रेन के एक बहादुर सैनिक ने रूसी सेना को कीव की ओर बढ़ने से रोकने के लिए एक पुल पर खड़े होकर खुद को बम से उड़ा लिया. इससे रूसी टैंकों का आगे बढ़ना रूक गया.

जोरदार विरोध कर रहे यूक्रेन के लोग

अब दुनिया के निगाहें यूक्रेन की राजधानी कीव पर टिकी हैं. अपने देश की राजधानी को बचाने के लिए राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की समेत सेना और नागरिक जोरदार संघर्ष कर रहे हैं. यूक्रेनी सैनिक रूस (Russia Ukraine War) से लड़ने के लिए यूके की मिसाइलों का इस्तेमाल कर रहे हैं. यूक्रेन ने दावा किया कि उसने रूस के एक हेलीकॉप्टर हमले को विफल कर प्रमुख हवाई अड्डे पर फिर से कब्जा कर लिया. रूस को रोकने के लिए पश्चिमी देश लगातार उसके खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं.

ए रूसी सेना ने 200 हेलीकॉप्टर और पैराट्रूपर्स के साथ शनिवार रात कीव पर बड़ा हमला किया. शहर में पूरी रात धमाकों की आवाजें सुनाई दीं. अब रूस की सेना कीव से केवल 20 मील की दूरी पर रह गई है.

यूक्रेनियाई लोगों को चेतावनी दी गई है कि वे अब अपने जीवन के सबसे कठिन दिनों के लिए तैयार रहें. रूस के हमले से निपटने के लिए नागरिकों से हथियार उठाने, मोलोटोव कॉकटेल फायरबॉम्ब बनाने और अपने घरों की रक्षा के लिए वाणिज्यिक ड्रोन का उपयोग करने की अपील भी की जा रही है.

युद्ध में रूस के जबरदस्त नुकसान- पश्चिमी मीडिया

पश्चिमी मीडिया का दावा है कि यूक्रेन की सेना जमकर लड़ाई लड़ रही है. उसने कई जगहों पर रूसी सेना (Russia Ukraine War) को पीछे धकेल दिया. कई जगह सड़कों पर नष्ट हुए रूस के मिलिट्री वाहन, मृत सैनिक और पकड़े गए रूसी सैनिक देखे गए हैं. यूके की खुफिया इस बात से सहमत हैं कि रूस को भारी नुकसान हुआ और पहले दिन कोई सार्थक लाभ नहीं हुआ.

इसी बीच जंग से बचने के लिए यूक्रेन के लोगों का पड़ोसी देशों में पलायन जारी है. यूक्रेन के हजारों लोग अब तक पोलैंड, हंगरी, स्लोवाकिया और रोमानिया में शरण ले चुके हैं. जबकि हजारों लोग अब भी देश से बाहर निकलने की कोशिश में हैं.

Next Story