Home > अंतर्राष्ट्रीय > नेपाल: शेर बहादुर देउबा ने दिया इस्तीफा, केपी ओली होंगे नए प्रधानमंत्री

नेपाल: शेर बहादुर देउबा ने दिया इस्तीफा, केपी ओली होंगे नए प्रधानमंत्री

नेपाल में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच आज प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने इस्‍तीफा दे दिया। उनकी जगह अब केपी ओली नेपाल के 41 वें प्रधानमंत्री बनेंगे।

 Vikas Kumar |  2018-02-15 07:55:03.0  |  काठमांडू

नेपाल: शेर बहादुर देउबा ने दिया इस्तीफा, केपी ओली होंगे नए प्रधानमंत्री

काठमांडू : नेपाल में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच आज प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने इस्‍तीफा दे दिया। उनकी जगह अब केपी ओली नेपाल के 41 वें प्रधानमंत्री बनेंगे।

देउबा राष्ट्रीय संबोधन के दौरान अपने इस्तीफे की घोषणा करने जा रहे हैं और राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी को इस्तीफा सौंपने जा रहे हैं। संघीय और प्रांतीय चुनाव संपन्न होने के 69 दिनों बाद वह इस्तीफा देने जा रहे हैं।

बुधवार को नेपाल की कम्‍यूनिस्‍ट पार्टी सीपीएन-यूएमएल ने केपी ओली का नाम बतौर पीएम आगे बढ़ाया था। ओली 11 अक्‍टूबर 2015 से तीन अगस्‍त 2016 तक देश के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। ओली को उनके चीन प्रेम के लिए नेपाल में जाना जाता है। साफ है ओली का आना कहीं न कहीं भारत के लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है।

देउबा ने पिछले वर्ष जून में अपना पद संभाला था। देउबा सीपीएन (माओवादी सेन्टर) के समर्थन से पिछले वर्ष छह जून को नेपाल के 40वें प्रधानमंत्री बने थे। सीपीएन अब वामपंथी गठबंधन का हिस्सा है और सीपीएन-यूएमएल के साथ विलय कर रहा है।

साल 2017 में प्रधानमंत्री चुने गए देउबा ने स्थानीय, प्रांतीय और संघीय विधनासभा के तीन सफल चुनाव कराए। संघीय संसद में सबसे बड़ी पार्टी के नेता होने के नाते नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी केंद्र) के सहयोग से ओली देउबा से यह पद भार ग्रहण करेंगे।

Tags:    
Vikas Kumar

Vikas Kumar

Special Coverage News Contributors help bring you the latest news around you.


Share it
Top