राष्ट्रीय

ऑस्ट्रेलिया में दुनिया की सबसे उम्रदराज 'मकड़ी' की मौत, इस कीड़े ने बनाया शिकार

Vikas Kumar
30 April 2018 10:56 AM GMT
ऑस्ट्रेलिया में दुनिया की सबसे उम्रदराज मकड़ी की मौत, इस कीड़े ने बनाया शिकार
x
दुनिया में सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली ज्ञात 'मकड़ी' की ऑस्ट्रेलिया में 43 साल की उम्र में मौत हो गई। इसकी खोज ऑस्ट्रेलिया में हुई थी।

नई दिल्ली : दुनिया में सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली ज्ञात 'मकड़ी' की ऑस्ट्रेलिया में 43 साल की उम्र में मौत हो गई। इसकी खोज ऑस्ट्रेलिया में हुई थी। ऑस्ट्रेलिया में जनसंख्या अध्ययन के दौरान लंबे समय से इस मकड़ी पर नजर रखी जा रही थी।

अनुसंधानकर्ताओं ने यह जानकारी दी। 'पैसिफिक कंजर्वेशन बायोलॉजी' में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार 'ट्रैपडुर मकड़ी' ने मेक्सिको के तरानतुला मकड़ी के 28 साल तक जीने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था। ट्रैपडोर मकड़ी पर जारी शोध से इसकी लंबी उम्र के बारे में नई जानकारियां इकट्ठा की गई हैं।

ऑस्ट्रेलिया में कर्टिन विश्वविद्यालय में पीएचडी की छात्रा लींडा मेसन ने बताया, 'हमारी जानकारी के मुताबिक यह अभी तक की सबसे उम्रदराज मकड़ी थी और इसके जीवन पर किए गए शोध से हमें ट्रैपडोर प्रजाति की मकड़ियों के स्वभाव और इनकी आबादी के संबंध में जानने को मिला है।'

अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि मकड़ी की मौत बूढ़े होने की वजह से नहीं हुई बल्कि उसे ' वास्प प्रजाति ' के एक कीड़े ने अपना शिकार बना लिये जाने के कारण हुई है। अनुसंधानकर्ताओं ने इस मकड़ी का नाम गणना की दृष्टि से 'नंबर 16' रखा हुआ था।

Next Story