राष्ट्रीय

अब ट्विटर पर फोलोवर भी फर्जी निकले, जानिए उनकी सूची !

अब ट्विटर पर फोलोवर भी फर्जी निकले, जानिए उनकी सूची !
x
अब ये खबर कहाँ से आई
डिजिटल एजेंसी ट्विप्लोमेसी ने ट्वीटर ऑडिट के हवाले से वैश्विक नेताओं के ट्विटर फॉलोअर से जुड़ा एक आंकड़ा जारी किया है. इस आंकड़े के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी के 60 फीसदी से ज्यादा ट्विटर फॉलोअर फर्जी हैं. इस लिस्ट में सबसे ऊपर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैं, क्योंकि उनके फॉलोअर ज्यादा हैं.
पीएम मोदी के ट्विटर फॉलोअर 4 करोड़ 10 लाख से ज्यादा हैं जबकि डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर फॉलोअर 4 करोड़ 79 लाख है. ट्विप्लोमेसी की इस रिपोर्ट के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप के 37 फीसदी से ज्यादा ट्विटर फॉलोअर फर्जी हैं. ये आंकड़े ट्वीटऑडिट नाम की एक एजेंसी द्वारा कलेक्ट किए गए हैं.

ट्विटर ऑडिट के मुताबिक पीएम मोदी के बाद फर्जी फॉलोअर की संख्या पोप फ्रांसिस की ज्यादा है. माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर पोप फ्रांसिस के 1करोड़ 67 लाख फॉलोअर हैं, लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि इन फॉलोअर में से लगभग 59 फीसदी फर्जी हैं.
ट्विटर ऑडिट द्वारा जारी की गई लिस्ट की बात करें तो नंबर-1 पर डोनल्ड ट्रंप हैं जबकि दूसरे नंबर पर पीएम मोदी हैं. ट्विप्लोमेसी के ट्वीट में कहा गया है, 'दुनिया के कुछ सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले वर्ल्ड लीडर्स और उन्हें फॉलो करने वाले बॉट को ट्विटर ऑडिट ने पहचाना है'
शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story