Archived

जम्मू-कश्मीर में 4.5 तीव्रता के भूकंप के झटके, लोगों में दहशत

Vikas Kumar
23 Sep 2017 7:15 AM GMT
जम्मू-कश्मीर में 4.5 तीव्रता के भूकंप के झटके, लोगों में दहशत
x

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में शनिवार को मध्यम तीव्रता का भूकंप आया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई। लोग घबराकर अपने अपने घरों से बाहर निकल गए। बहरहाल, भूकंप से कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

मौसम विभाग के मुताबिक भूकंप तड़के पांच बजकर 44 मिनट पर आया। भूकंप का केंद्र बांदीपुरा के सिम्बोल में था। इसके झटके 150 किलोमीटर की गहराई में दर्ज किए गए। स्थानीय पुलिस ने बताया कि भूकंप के कारण किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। भूकंप के कारण लोग घबराकर घर से बाहर निकल आए।

गौरतलब है कि हाल ही में मैक्सिको की राजधानी मैक्सिको सिटी में 7.1 तीव्रता के भयानक भूकंप ने भयंकर तबाही मचाई। इसके अलावा 270 से ज्यादा लोगों की जान चली गई, इससे सारी दुनिया थर्राकर रह गई।

भारत में इस भयावह ख़बर को पढ़ने वालों को रह-रहकर डर लग रहा है, क्योंकि हाल ही में राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा था राज्य में रिक्टर पैमाने पर आठ या इससे ज्यादा तीव्रता का भीषण भूकंप आ सकता है, जिससे लाखों लोगों की जिंदगियां खतरे में पड़ सकती हैं। बता दें देश की राजधानी दिल्ली और नौ राज्यों की राजधानियों समेत देश के 29 शहर और कस्बे 'गंभीर' से 'बेहद गंभीर' भूकंपीय क्षेत्रों में आते हैं।

Next Story