जम्मू कश्मीर

ईडी ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मंत्री लाल सिंह को किया गिरफ्तार, घर पर ईडी ने की छापेमारी

Sonali kesarwani
9 Nov 2023 11:37 AM GMT
ईडी ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मंत्री लाल सिंह को किया गिरफ्तार, घर पर ईडी ने की छापेमारी
x
जम्मू कश्मीर के पूर्व मंत्री लाल सिंह को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले उनके घर पर ईडी ने छापेमारी की थी।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने डोगरा स्वाभिमान संगठन (डीएसएस) के अध्यक्ष और पूर्व सांसद चौधरी लाल सिंह को गिरफ्तार किया है। लाल सिंह की पत्नी ने संचालित एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) द्वारा भूमि अधिग्रहण में अनियमितताओं से संबंधित एक मामले में उनको कल शाम को जम्मू से गिरफ्तार किया। इससे पहले उनके घर पर ईडी ने शनिवार और सोमवार छापेमारी की थी। डीएसएस कार्यकर्ताओं के अनुसार, भ्रष्टाचार निरोधक अदालत द्वारा लाल सिंह की अग्रिम जमानत याचिका खारिज करने के कुछ घंटों बाद उनकी गिरफ्तारी हुई।

जानिए क्या है पूरा मामला

पूर्व मंत्री लाल सिंह से जम्मू और कश्मीर कृषि सुधार अधिनियम, 1976 की धारा 14 के तहत लगाई गई 100 मानक कनाल की अधिकतम सीमा के उल्लंघन से संबंधित मामले में पूछताछ की जा रही थी। उन पर आर.बी. एजुकेशनल ट्रस्ट को अनुचित आर्थिक लाभ देने का आरोप लगाया गया था। इस ट्रस्ट को उसकी पत्नी चलाती है। 2020 में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कठुआ स्थित शैक्षिक ट्रस्ट के खिलाफ इसके अध्यक्ष और अन्य लोगों के आरोपों की जांच करने के लिए एक मामला दर्ज किया था।

जानिए कौन हैं लाल सिंह

चौधरी लाल सिंह दो बार सांसद और तीन बार विधायक रहे है। वे साल 2014 में कांग्रेस को छोड़कर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हुए थे। लाल सिंह जम्मू-कश्मीर में पिछली पीडीपी-बीजेपी सरकार में मंत्री भी रहे थे। कठुआ में जनवरी 2018 में आठ साल की बच्ची से दुष्कर्म और हत्या के मामले के आरोपियों के समर्थन में आयोजित रैली में शामिल होने पर जमकर हंगामा हुआ। इसके बाद उन्होंने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद उन्होंने डोगरा स्वाभिमान संगठन (डीएसएस) खुद की पार्टी बना ली थी।

Also Read: PM मोदी गन्ने की खेती की इस तकनीक के हुए मुरीद, जिससे हो रही 50 लाख की कमाई

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story