Archived

जम्मू कश्मीर: कुलगाम में सेना और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प, फायरिंग में तीन की मौत

जम्मू कश्मीर:  कुलगाम में सेना और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प, फायरिंग में तीन की मौत
x
जम्‍मू-कश्‍मीर के कुलगाम में शनिवार को सेना और प्रदर्शनकारियों के बीच हुए संघर्ष में सेना की गोली लगने से 16 साल की एक लड़की सहित तीन लोगों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि पुलिस कांस्‍टेबल जावेद अहमद डार की मौत से नाराज़ प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों पर पथराव शुरू कर दिया, जिसके जवाब में सेना को भी फायरिंग करनी पड़ी.
इस फायरिंग में कई लोग घायल भी हो गए. मामले की गंभीरता को देखते हुए दक्षिण कश्‍मीर में इंटरनेट सेवा को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में क्यूमोह क्षेत्र के हवोरा मिशीपोरा गांव में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़प हो गई थी. पुलिस अधिकारी का कहना है कि उन्होंने भीड़ को तितर बितर करने के लिए बल का इस्तेमाल किया जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई.

दो दिन पहले अगवा करने के बाद आतंकियों की गोली से मारे गए पुलिस कांस्‍टेबल जावेद अहमद डार की मौत से नाराज़ कश्‍मीर की आवाम शनिवार सुबह सड़क पर उतर आई. प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों को जब सेना ने रोकना चाहा, तो उन्‍होंने सेना पर पथराव शुरू कर दिया. देखते ही देखते प्रदर्शन हिंसक हो गया. प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए सेना को फायरिंग करनी पड़ी, जिसमें तीन युवाओं की मौत हो गई. मरने वालों की पहचान शकीर अहमद (22), इरशाद माजिद (20) और अनदलीब (16) के रूप में की गई. फायिरंग में कई लोगों के घायल होने की भी सूचना है.
आपको बता दें कि एक दिन पहले ही गुरुवार की रात को जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले के जंगल से सेना ने हथियारों और गोला- बारूद का एक बड़ा जखीरा बरामद किया था. इसमें 11 इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) मिले थे. अधिकारी ने कहा कि इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) के अलावा जंगल से जब्त सामान में पाकिस्तानी मुद्रा, दो एके राइफल, तीन पिस्टल, रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (आरपीजी) के तीन गोले और चीन निर्मित चार हथगोले शामिल थे जो कि सीमा पार से तस्करी कर यहां लाकर छुपाए गए थे ताकि बाद में आतंकवादी इनका इस्तेमाल कर सकें.
शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story