Archived

पाकिस्तान में रची गई थी शुजात बुखारी की हत्या की साजिश, लश्कर के आतंकियों ने की हत्या!

Arun Mishra
28 Jun 2018 12:51 PM GMT
पाकिस्तान में रची गई थी शुजात बुखारी की हत्या की साजिश, लश्कर के आतंकियों ने की हत्या!
x
जम्मू-कश्मीर पुलिस ने आज चारों आरोपियों की तस्वीर भी जारी की है।
नई दिल्ली : 14 जून को कश्मीर में हुई वरिष्ठ पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या का खुलासा हो गया है। कश्मीर पुलिस के आईजीपी एसपी पाणी ने आज आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा कि बुखारी की हत्या को लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकी व पाकिस्तान से कश्मीर में आए व्यक्ति ने अंजाम दिया है। शुजात बुखारी की हत्या की साजिश पाकिस्तान में रची गई थी। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने आज चारों आरोपियों की तस्वीर भी जारी की है।
याद दिला दें कि 14 जून को कश्मीर के दो और पाकिस्तान से ताल्लुक रखने वाले एक युवक ने मिलकर वरिष्ठ पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या की थी। बुखारी उस वक्त अपनी कार में सवार थे। इसमें बुखारी के दो सुरक्षाकर्मी भी मारे गए थे।


बुखारी की हत्या के तुरंत बाद श्रीनगर के डीआईजी के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया गया था। हत्या के दिन जिन तीन लोगों की सीसीटीवी तस्वीर पुलिस ने जारी की थी, पुलिस को उनके बारे में सारी जानकारी मिल गई है।पुलिस ने जिस पाकिस्तानी नागरिक की पहचान की है, उसका नाम नावीद जट्ट है।
तीन दशक से पत्रकारिता में सक्रिय बुखारी ने करीब 15 साल तक अंग्रेजी अखबार 'द हिंदू' के लिए काम किया था। बुखारी कश्मीरियों की आवाज उठाने के लिए जाने जाते रहे। अभी तक किसी भी आतंकी संगठन ने इस हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली है।
जम्मू कश्मीर पुलिस ने पाकिस्तानी पत्रकार और कार्यकर्ता इरशद महमूद के 16 जून को किए गए फेसबुक पर उर्दू पोस्ट को बेहद गंभीरता से लिया था। महमूद राइजिंग कश्मीर के संपादक शुजात बुखारी के करीबी थे। अधिकारियों के मुताबिक, दुबई में आयोजित एक कॉन्फ्रेंस में शुजात बुखारी ने भी शिरकत की थी और उनकी बातें अलगाववादी समूहों को रास नहीं आयी थी।

महमूद के पोस्ट के मुताबिक, बुखारी की राय घाटी के अलगाववादियों और यूनाइटेड जिहाद काउंसिल की अध्यक्षता करने वाले सीनियर जमियत और हिजबुल मुजाहिदीन नेता सैयद सलाहुद्दीन को पसंद नहीं आई थी।
Next Story