Home > राज्य > झारखंड > खुले में शौच को लेकर अनोखा अभियान, कई लोगों की 'लुंगी' हुई जब्त

खुले में शौच को लेकर अनोखा अभियान, कई लोगों की 'लुंगी' हुई जब्त

स्वच्छ भारत अभियान के तहत लोगों को जागरूक करने के अजीबोगरीब फॉर्म्युले अपनाए जा रहे हैं। खुले में शौच करने वालों को ऐसी सजा...

 Vikas Kumar |  2017-09-25 11:30:13.0  |  रांची

खुले में शौच को लेकर अनोखा अभियान, कई लोगों की लुंगी हुई जब्त

रांची : झारखंड की राजधानी रांची में अब खुले में शौच करने वालों की खैर नहीं। रांची नगर निगम ने खुले में शौच करने वाले के खिलाफ 'हल्ला बोल, लुंगी खोल' अभियान शुरू किया है। इसके तहत नगर निगम की एनफोर्समेंट टीम तड़के सुबह उन जगहों पर धावा बोलती है जहां लोग अक्सर खुले में शौच के लिए जाते हैं।

हाल में हुए एक ऐसे ही वाकये में हरमू के लोगों को खुले में शौच करना महंगा पड़ गया। यहां खुले में शौच कर रहे लोगों को नगर निगम की एनफोर्समेंट टीम ने पकड़ा और उनकी लुंगी उतरवा ली, यही नहीं उनकी लुंगी को भी जब्त कर लिया।

जिसके बाद सभी लोग अपनी-अपनी लुंगी वापस मांगते रहे, लेकिन एनफोर्समेंट टीम ने उनकी एक न सुनी, बाद में गिरफ्त में आये लोगों ने जब फिर से खुले में शौच न करने की शपथ ली और 100 रुपये बतौर जुर्माना चुकाया तो नगर निगम की टीम ले लुंगी वापस कर दी।

बता दें स्वच्छ भारत अभियान के तहत लोगों को जागरूक करने के अजीबोगरीब फॉर्म्युले अपनाए जा रहे हैं। खुले में शौच करने वालों को ऐसी सजा दी जा रही है जो उनके आत्मसम्मान को ठेस पहुंचाने जैसी है।

Tags:    
Vikas Kumar

Vikas Kumar

Special Coverage News Contributors help bring you the latest news around you.


Share it
Top