Archived

अब राहुल ने की ये बड़ी डील

अब राहुल ने की ये बड़ी डील
x
झारखंड से राज्यसभा में दो सदस्य चुने जायेंगे, जबकि सत्ता बीजेपी की है. बीजेपी हर हाल में दोनों सीटों पर कब्जा करना चाहती है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष हेमंत सोरेन से अपने आवास पर लगभग चालीस मिनट लंबी बातचीत की. बातचीत राज्यसभा चुनाव को लेकर थी. इस पर राहुल गाँधी ने एक बड़ी डील करते हुए कांग्रेस उम्मीदवार का समर्थन करने की बात कही. जिसे हेमंत ने स्वीकार कर लिया.


क्या है झारखंड में राज्यसभा उम्मीदवार का हाल

झारखंड राज्य से राज्यसभा के दो सदस्य चुने जाने है. यहां 80 विधानसभा सीटें हैं. जीतने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 27 वोटों की जरूरत होगी. वार्तमान में JMM के 18 और कांग्रेस के 6 विधायक हैं. JVM के भी दो विधायक है. इसमें छह निर्दलीय विधायक किस पाले में जाते हैं यह सबसे अधिक निर्णायक होगा.


इसके बदले में राहुल गांधी ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव में सोरेन का साथ देने की बात कही है. कांग्रेस के विश्वसनीय सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार 23 मार्च को होने वाले राज्य सभा चुनाव में कांग्रेस मशहूर वकील और राजनेता अभिषेक मनु सिंघवी को मैदान में उतार सकती है.

सूत्र ने आगे बताया कि दोनों नेताओं के बीच हुई इस लंबी बातचीत के दौरान झारखंड इंचार्ज आरपीएन सिंह और स्टेट पार्टी चीफ अजय कुमार मौजूद थे. इस दौरान अजय कुमार ने कहा कि कांग्रेस और JMM ने पूर्व में एक साथ मिलकर चुनाव लड़ा है. जबकि झारखंड विकास मोर्चा (PVM) और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) भी भाजपा विरोधी एक मजबूत गठबंधन चाहते हैं.


अगर एसा होता है तो बीजेपी के दो सदस्यों की जीत का मंसूबे को झटका होगा. बीजेपी अपने दो सदस्य झारखंड से जीते हुए मान रही थी. लेकिन यकायक इस बात के सामने आने से उसके एक सदस्य का झटका होगा, जबकि यूपी में चुनाव होने से एक सदस्य कम हो गया है.


Next Story