कर्नाटक

कर्नाटक में आंगनवाड़ी कर्मचारियों ने लगाया जातिगत भेदभाव का आरोप

Smriti Nigam
31 July 2023 9:43 AM GMT
कर्नाटक में आंगनवाड़ी कर्मचारियों ने लगाया जातिगत भेदभाव का आरोप
x
बेंगलुरु ग्रामीण जिले के डोड्डाबल्लापुर तालुक के मेलेकोटे गांव में एक आंगनवाड़ी शिक्षिका आनंदम्मा ने आरोप लगाया है कि दलित होने के कारण ऊंची जाति के लोग उनके साथ भेदभाव कर रहे हैं।

बेंगलुरु ग्रामीण जिले के डोड्डाबल्लापुर तालुक के मेलेकोटे गांव में एक आंगनवाड़ी शिक्षिका आनंदम्मा ने आरोप लगाया है कि दलित होने के कारण ऊंची जाति के लोग उनके साथ भेदभाव कर रहे हैं।

आनंदम्मा को पिछले सप्ताह मेलेकोटे आंगनवाड़ी केंद्र में आंगनवाड़ी शिक्षिका के रूप में नियुक्त किया गया था। जब वह कक्षा लेने के लिए आंगनवाड़ी में गई, तो कुछ ग्रामीणों ने उसे स्कूल में प्रवेश करने से रोक दिया और उसे अपना कर्तव्य निभाने से रोक दिया।

कर्नाटक के बेंगलुरु ग्रामीण जिले के डोड्डाबल्लापुर तालुक के मेलेकोटे गांव में एक आंगनवाड़ी शिक्षिका आनंदम्मा ने आरोप लगाया है कि दलित होने के कारण उच्च वर्ग के लोगों द्वारा उनके साथ भेदभाव किया जा रहा है।

उसने आरोप लगाया कि उसे ऊंची जाति के ग्रामीणों के विरोध का सामना करना पड़ा और उसे ड्यूटी करने से रोका गया क्योंकि वह दलित समुदाय से है। जब आनंदम्मा ने न्याय की मांग की तो केंद्र के सामने तीखी बहस हुई।

गाँव की कुछ महिलाओं ने कहा है कि वे एक स्थानीय महिला को आंगनवाड़ी शिक्षक के रूप में नियुक्त करना चाहती हैं, उनका दावा है कि दूसरे गाँव से कोई समय पर नहीं आ पाएगा। उन्होंने धमकी दी है कि अगर आनंदम्मा शिक्षिका बनी रहीं तो वे अपने बच्चों को दूसरी आंगनवाड़ी में भेज देंगे।

महिला एवं बाल कल्याण (डब्ल्यूसीडब्ल्यू) विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि वे इस मुद्दे को सुलझाने के लिए सोमवार को शिक्षक और ग्रामीणों के साथ बैठक करेंगे।

डब्ल्यूसीडब्ल्यू विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी अनिता लक्ष्मी ने बताया,आनंदम्मा पिछले 15 वर्षों से एक अन्य आंगनवाड़ी में काम कर रही थीं और विभाग के मानदंडों के अनुसार हमने उन्हें आंगनवाड़ी शिक्षक के रूप में पदोन्नत किया है और मेलेकोटे आंगनवाड़ी केंद्र में स्थानांतरित कर दिया है।

उन्होंने कहा कि नियमानुसार आंगनवाड़ी शिक्षकों को केंद्र से तीन किलोमीटर की दूरी से नीचे रहना चाहिए। उन्होंने कहा, चूंकि आनंदम्मा मेलेकोटे से दो किलोमीटर दूर राजघट्टा गांव में रहती हैं, इसलिए हमने उन्हें नियुक्त किया है।

उन्होंने कहा, हम ग्रामीणों के विरोध का सटीक कारण नहीं जानते हैं।उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को सुलझाने के लिए सोमवार को ग्रामीणों और डब्ल्यूसीडब्ल्यू अधिकारियों और तालुक पंचायत के कार्यकारी अधिकारी की बैठक होगी।

मेलेकोटे ग्राम पंचायत के उपाध्यक्ष के मुनिराजू ने बताया, किसी भी ग्रामीण ने आंगनवाड़ी शिक्षिका के साथ सिर्फ इसलिए भेदभाव नहीं किया क्योंकि वह दलित है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों का एक वर्ग विभाग से स्थानीय उम्मीदवार को नियुक्त करने की मांग कर रहा है क्योंकि शिक्षक आंगनवाड़ी से पांच किलोमीटर से अधिक दूर रहता है और समय पर पहुंचने के लिए कोई उचित बस सुविधा नहीं है। उन्होंने कहा, हम कल की बैठक में समस्या का समाधान निकाल लेंगे.

Next Story