Archived

बालकिशन दोषी और आई आई एम बंगलुरू का कैंपस - रवीश कुमार

रवीश कुमार
9 March 2018 2:44 AM GMT
बालकिशन दोषी और आई आई एम बंगलुरू का कैंपस - रवीश कुमार
x
90 साल के बालकिशन दोषी को आर्किटेक्ट की दुनिया का सबसे बड़ा पुरस्कार मिला है। प्रित्ज़कर पुरस्कार। दोषी अहमदाबाद में रहते हैं। दोषी की कृति देखनी हो तो आई आई एम बंगलुरू का कैंपस देखिए। दो दिन पहले मैं यहां था। उनकी इस रचना को जी भर के जी कर लौटा हूं। जिन वर्षों में हम तथाकथित रूप से कुछ नहीं कर रहे थे, उन्हीं वर्षों में कोई बालकिशन दोषी था जो आने वाले पचास साठ और सत्तर सालों के लिए एक ऐसा कैंपस डिज़ाइन कर सका, जिसकी विशालता उसकी सादगी में समा जाती है। जो आज भी दुनिया के ख़ूबसूरत कैंपस से मुक़ाबला करती है। 1973 में आई आई एम बंगलुरू बना था।
इसके गलियारों से गुज़रते हुए लगा कि जैसे अभी संपूर्णता का मुकाम बाकी है। किसी इमारत की पूर्णता का मतलब यह नहीं होता है कि चारों तरफ़ की दीवार ऊंची हो और एक दूसरे को ढंकती हो। यहां रहने वालों के मन में एक ही बात समा जाती होगी। विस्तार करो मगर विनम्र रहो। प्रकृति के साथ बड़ा हो। प्रकृति से बड़ा मत हो। बड़ा होने का मतलब सबसे ऊंचा होना नहीं है बल्कि ज़मीन पर फैलना है। जंगलों की तरह। बेहद ख़ूबसूरत जंगल हैं इस कैंपस के।
इन रास्तों से जो गुज़र जाएगा उसे शायद कोई दूसरा रास्ता अच्छा न लगे। कैंपस की इमारतें जंगलों पर हावी नहीं है। जंगलों ने इमारतों को जगह दी है। उस दौर के भारत में किसी की डिज़ाइन इतनी आधुनिक हो सकती है और हम उनके बारे में जानते तक नहीं। मैं इस कैंपस में न गया होता तो बालकिशन दोषी के बारे में नहीं जान पाता। उनकी इस महान कृति जिसे कैंपस कहते हैं, से होकर गुज़रा हूं। यह बात मैं जीवन भर याद रखूंगा। महान वास्तुकार बालकिशन दोषी को बधाई।
अक्सर ऐसे कैंपस लौट कर मुझे अपना राज्य याद आता है। 70 के दशक के नेताओं ने इसका बेड़ा ग़र्क कर दिया है। एक भी ऐसा कैंपस नहीं है जिसे देखकर आहें भर सकें। जो था खा गए सब, अब आचमन के लिए कुछ बचा नहीं। बिहार की जवानी अभिशप्त है। उसे और दो तीन पीढ़ी तक बिना सोच वाले नेताओं को ढोना पड़ेगा। बिहार में एक भी कालेज नहीं है, कैंपस नहीं है, जहां यूनिवर्सिटी की गतिविधि ढंग से चलती हो। भारत और बिहार की राजनीति को 70 साल की उपमाओं से नहीं, 70 के दशक के नेताओं से मुक्ति की ज़रूरत है। फिलहाल किसी इमारत को देखने की हसरतों की सूची में आई आई एम बंगलुरू के कैंपस को भी शामिल कर लीजिएगा।
Next Story