बैंगलोर

बेंगलुरु पुलिस ने नकली भारतीय मुद्रा नोट चलाने वाले गिरोह का किया भंडाफोड़,तीन गिरफ्तार

Smriti Nigam
1 Aug 2023 6:58 AM GMT
बेंगलुरु पुलिस ने नकली भारतीय मुद्रा नोट चलाने वाले गिरोह का किया भंडाफोड़,तीन गिरफ्तार
x
आरोपियों ने केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश स्थित अपने संपर्कों को तीन से चार लाख रुपये मूल्य के नकली नोट भी प्रसारित किए हैं।

आरोपियों ने केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश स्थित अपने संपर्कों को तीन से चार लाख रुपये मूल्य के नकली नोट भी प्रसारित किए हैं।

अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि शहर पुलिस ने तीन लोगों की गिरफ्तारी के साथ एक अंतरराज्यीय जालसाजी नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है और उनके पास से 6.53 लाख रुपये मूल्य के 500 रुपये मूल्य के 1,307 नकली भारतीय मुद्रा नोट जब्त किए हैं।

उन्होंने बताया कि कॉटनपेट पुलिस थाने में दो लोगों द्वारा उनके अधिकार क्षेत्र में नकली भारतीय मुद्रा नोटों के प्रसार के बारे में गुप्त सूचना मिलने के बाद गिरफ्तारियां की गईं, जिसके बाद मामला दर्ज किया गया और जांच शुरू की गई। पुलिस के अनुसार गिरफ्तार आरोपियों में से दो केरल के रहने वाले हैं और उन्हें बेंगलुरु में सिटी रेलवे स्टेशन के पास से पकड़ा गया था जब उन्हें कथित तौर पर 'मैजेस्टिक' के व्यस्त इलाके में कम मात्रा में नकली भारतीय मुद्रा नोटों की आपूर्ति करते हुए पाया गया था।

उनके खुलासे के आधार पर, तमिलनाडु के रहने वाले तीसरे साथी को होसुर से पकड़ा गया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पूछताछ के दौरान होसुर से पकड़े गए तीसरे साथी ने पुलिस को बताया कि उसने नकली भारतीय मुद्रा नोट बिहार के पटना स्थित एक व्यक्ति से लिए थे।

उन्होंने कहा जांच से पता चला है कि आरोपी एक इंस्टाग्राम अकाउंट के माध्यम से नकली भारतीय मुद्रा नोटों की सोर्सिंग और प्रचलन से संबंधित लेनदेन को संभालता था और इन नकली नोटों को मुख्य रूप से बेंगलुरु के व्यस्त इलाकों जैसे मैजेस्टिक सिटी रेलवे स्टेशन और अन्य बाजारों में प्रसारित किया जाता था। तमिलनाडु का आरोपी अक्सर पटना आता था और वहां अपने संपर्क से नकली नोट प्राप्त करता था। उन्होंने बताया कि अब तक उन्हें उसके पास से 10 लाख रुपये तक के अंकित मूल्य के नकली भारतीय मुद्रा नोट मिले हैं।

अधिकारी ने कहा कि इससे पहले आरोपियों ने केरल कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में स्थित अपने संपर्कों को तीन से चार लाख रुपये के अंकित मूल्य के नकली नोट भी प्रसारित किए हैं। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तारी के साथ, उनके पास से ₹ 500 मूल्यवर्ग के कुल 1,307 नकली भारतीय मुद्रा नोट और ₹ 6,53,500 का अंकित मूल्य जब्त किया गया है।

पुलिस ने कहा कि बिहार स्थित मुख्य अपराधी का पता लगाने के लिए आगे की जांच चल रही है जो कथित तौर पर आरोपी व्यक्तियों के माध्यम से दक्षिण भारत में नकली भारतीय मुद्रा नोटों की आपूर्ति कर रहा है।

Next Story