Archived

कर्नाटक में फिर नाटक: नाराज कांग्रेसी विधायकों के समर्थक उतरे सडकों पर

कर्नाटक में फिर नाटक: नाराज कांग्रेसी विधायकों के समर्थक उतरे सडकों पर
x

कर्नाटक में पहले दिन सरकार बनने से शुरू हुआ नाटक अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है. बुधवार को मुख्यमंत्री कुमार स्वामी न अपने मंत्रीमंडल का विस्तार किया. उसके बाद जिन विधयाकों को अपने मंत्री बनाये जाने की उम्मीद थी उनको मंत्री न बनाये जाने से समर्थक नाराज हो गए.


कर्नाटक की सरकार में सीएम कुमार स्वामी ने 25 कैबिनेट मंत्रियों को शपथ दिलाई. जिनमें 14 विधायक कांग्रेस के है जबकि 9 विधायक जनता दल सेकुलर के है. एक विधायक बहुजन समाज पार्टी का है जबकि एक निर्दलीय को भी मंत्री बनने का अवसर मिला है. इससे कांग्रेस के कई विधायक नाराज नजर आ रहे है. इनमें सबसे ज्यादा नाराज विधायक रोशन बेग के समर्थक है. उनका कहना है कि रोशन बेग को मंत्री न बनाये जाने से मुस्लिम समाज कांग्रेस से बेहद खफा नजर आ रहा है. जबकि हम लोंगों जनता दल सेकुलर के साथ न जाकर कांग्रेस का समर्थन किया.


मंत्री पद न मिलने से असंतुष्ट कांग्रेस के दूसरे विधायकों में रामालिंगा रेड्डी का भी नाम शामिल है. उनके समर्थकों ने भी कर्नाटक की नवगठित सरकार में उनके लिए मंत्री पद की मांग रखी. समर्थकों का तर्क था कि कांग्रेस के रामालिंगा रेड्डी पूरे प्रदेश में जनता दल सेक्युलर की नीतियों के घनघोर आलोचक हैं. वह चुनाव में भी जदसे के खिलाफ गंभीर आरोप लगाते हुए लड़े थे लेकिन अब वह जनता को क्या मुंह दिखाएंगे?



बता दें कि सरकार के पहले कैबिनेट विस्तार में गठबंधन के 25 विधायक शामिल किए गए हैं. इनमें 14 कांग्रेस के और 9 जेडीएस के हैं. इनके अलावा बसपा और निर्दलीय विधायक को भी मंत्रिमंडल में जगह दी गई है. राज्यपाल वजूभाई वाला ने सभी मंत्रियों को शपथ दिलवाई थी. इस दौरान मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, उप मुख्यमंत्री जी परमेश्वर और वरिष्ठ नेता मौजूद थे.


कांग्रेस से मंत्री बनने वाले विधायक:

आरवी देशपांडे, डीके शिवकुमार, केजी जॉर्ज, कृष्ण बायरे गौड़ा, शिव शंकर रेड्डी, रमेश जरकिहोली, प्रियंक खड़गे, यूटी अब्दुल खादेर, जमीर अहमद खान, शिवानंद पाटिल, वेंकट रामनप्पा, राजशेखर बासवराज पाटिल, पुत्तरंगा शेट्टी, जयमाला. प्रियंक कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे हैं.


जेडीएस से मंत्री बनने वाले विधायक

एचडी रेवन्ना, बंडेप्पा काशेमपुर, जीटी देवेगौड़ा, डीसी थामन्ना, एमसी मनागुली, एसआर श्रीनिवास, वेंकटराव नाडेगौड़ा, सीएस पुत्तराजु और एसआर महेश। बता दें कि एचडी रेवन्ना पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस चीफ एचडी देवेगौड़ा के दूसरे बेटे हैं.

Next Story