बैंगलोर

ऋण एप्स का दुरुपयोग करने पर फोटो के साथ छेड़छाड़ करके किया जा रहा है ब्लैकमेल

Smriti Nigam
29 July 2023 9:05 AM GMT
ऋण एप्स का दुरुपयोग करने पर फोटो के साथ छेड़छाड़ करके किया जा रहा है ब्लैकमेल
x
बेंगलुरु में एक 22 वर्षीय इंजीनियरिंग छात्र ने पुनर्भुगतान मांगने वाले तत्काल ऋण ऐप्स के एजेंट द्वारा लगातार उत्पीड़न के कारण 13 जुलाई को आत्महत्या कर ली।

बेंगलुरु में एक 22 वर्षीय इंजीनियरिंग छात्र ने पुनर्भुगतान मांगने वाले तत्काल ऋण ऐप्स के एजेंट द्वारा लगातार उत्पीड़न के कारण 13 जुलाई को आत्महत्या कर ली। इन ऐप्स पर बारीकी से नजर डालने से पता चलता है कि कैसे कंपनियों का यह कठिन जाल पीड़ितों को लुभाने और परेशान करने के लिए खामियों का फायदा उठाता है।

13 जुलाई को, बेंगलुरु में 52 वर्षीय इलेक्ट्रिकल इंजीनियर पीएस गोपीनाथ अपनी बेटे को ट्यूशन क्लास तक छोड़ने के बाद घर लौटे और अपने बेटे थेजस नायर को मृत पाया। अपने छठे सेमेस्टर में 22 वर्षीय इंजीनियरिंग छात्र थेजस ने एक नोट छोड़ा था जिसमें लिखा था मैंने जो कुछ भी किया उसके लिए मुझे खेद है माँ और पिताजी। मेरे पास इसके अलावा कोई विकल्प नहीं है।मैं अपने नाम पर मौजूद अन्य ऋणों का भुगतान करने में असमर्थ हूं और यह मेरा अंतिम निर्णय है। अलविदा।

ऑनलाइन ऐप्स के माध्यम से प्राप्त तत्काल ऋण पर कथित उत्पीड़न के कारण थेजस द्वारा आत्महत्या करने के दो सप्ताह बाद, उत्तरी बेंगलुरु इलाके के जलाहल्ली के निवासी गोपीनाथ को ऋण प्रदाताओं के एजेंटों से थेजस के मोबाइल फोन पर कॉल आना बंद नहीं हुआ है। गोपीनाथ पर भी उनके बेटे की स्पष्ट रूप से छेड़छाड़ की गई तस्वीरों को भेजना लगातार जारी है।

ढीले नियमों और ख़राब दस्तावेज़ीकरण के कारण

ढीले नियमों और खराब दस्तावेज़ीकरण में काम करने वाली चीनी साहूकार कंपनियां ऋण ऐप्स के माध्यम से जनता को तत्काल अल्पकालिक ऋण प्रदान करने और उसके बाद 2,000 प्रतिशत तक की अत्यधिक ब्याज दरों के साथ जांचकर्ताओं और संदेह न करने वाले उधारकर्ताओं पर ऋण वसूली एजेंटों को खुला छोड़ देना की जांच के दायरे में आ गई हैं।

Next Story