Archived

येदियुरप्पा को सुप्रीम कोर्ट का झटका, कल करना होगा बहुमत सिद्ध, उड़े होश जा रही कुर्सी दूर जानो क्यों?

येदियुरप्पा को सुप्रीम कोर्ट का झटका, कल करना होगा बहुमत सिद्ध, उड़े होश जा रही कुर्सी दूर जानो क्यों?
x

कांग्रेस-JDS की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरु हो चुकी है. पिछली सुनवाई में सुुप्रीम कोर्ट ने मुख्यमंत्री येदुरप्पा से समर्थक विधायकों की लिस्ट मांगी थी. सुनवाई के दौरान कोर्टरूम खचाखच भरा हुआ है. हालांकि अभी ये साफ नहीं है कि जजों को सौंपी गई चिट्ठी में संख्या गणित का जिक्र है या नहीं. बीजेपी की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी पेश हुए. उन्होंने जजों को राज्यपाल को दी गई चिट्ठी सौंप दी है.


सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए बीजेपी को बड़ा झटका दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कर्नाटक में येदुरप्पा को कल शाम 4 बजे साबित करना होगा बहुमत. बीजेपी के वकील मुकुल रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि येदुरप्पा सरकार कल बहुमत परीक्षण के लिए तैयार नहीं है. उन्होंने कहा कि एक दिन बहुत कम है. सरकार को ज्यादा दिन मिलने चाहिए.

सुप्रीम कोर्ट ने एंग्लो इंडियन सदस्यता पर भी रोक लगा दी है. कहा कि जब तक शक्ति परिक्षण नहीं हो जाता एंग्लो इंडियन सदस्य की नियुक्ति नहीं की जा सकती है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कल ही बहुमत परिक्षण के दौरान डीजीपी विधायकों को सुरक्षा देंगे. सिंघवी ने कहा है कि बहुमत परिक्षण के दौरान वीडियोग्राफी भी होनी चाहिए.
कांग्रेस की तरफ से वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने अपनी दलील रखनी शुरु कर दी है. उन्होंने कहा कि किसी को बहुमत नहीं मिला है तो सरकार बनाने का न्योता किसे दिया जाए? अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि मुकुल रोहतगी विधायकों के समर्थन की चिट्टी कोर्ट में दिखाएं. सिंघवी ने कहा है कि पहले कांग्रेस-जेडीेएस को मौका मिलना चाहिेेए था. उन्होंने कहा कि वोट के दौरान विधायकों को सुरक्षा मिलनी चाहिए.
कांग्रेस के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि कांग्रेस-जेडीएस कल ही बहुमत साबित करने के लिए तैयार है. कोर्ट को तय करना चाहिए की किसी बहुमत साबित करने का मौका मिले.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कांग्रेस-JDS की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि या तो राज्यपाल के फैसले पर विस्तृत सुनवाई करें या क्यों ना कल ही बहुमत परिक्षण करा दिया जाए. सुप्रीम कोर्ट के जज सीकरी ने कहा है कि ये मामला राज्यपाल के विवेक का है. राज्यपाल खुद देखें कि कौन बड़ी पार्टी है और किस पार्टी को बहुमत मिले.
बीजेेपी के वकील मुकुल रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि चुनाव से पहले कांग्रेस और जेडीएस में कोई गठबंधन नहीं था. इसलिए राज्यपाल वजुभाई वाला ने सबसे बड़े दल को बुलाया था. उन्होंने कहा कि येदुरप्पा सदन में अपना बहुमत साबित कर देंगे. वकील मुकुल रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि येदुरप्पा सदन में ना सिर्फ अपना बहुमत साबित कर देंगे बल्कि उन्हें बीजेपी और जेडीएस के कुछ वकीलों का भी समर्थन मिल जाएगा.



Next Story